बिलिंग में विदेशी पायलट का ग्लाइडर क्रैश, पायलट ने तौड़ा दम

  • 30 Nov 2020
  • Reporter: मृत्युंजय पुरी

पैराग्लाइडिंग घाटी बीड़ बिलिंग में बीते शुक्रवार को एक विदेशी पायलट की मौत हुई है। मृतक पायलट की पहचान फ्रांस निवासी सेवल के रूप में हुई है। जानकारी के अनुसार नौसिखिए पायलट ने बिलिंग की घाटी से शुक्रवार दोपहर करीब 2:00 बजे सोलो फ्लाइंग भरी थी। लेकिन उस दौरान उसका पैराग्लाइडर क्रैश होकर एक पेड़ पर जा टकराया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। वहां मौजूद पायलटों और अन्यों ने पायलट सेवल को घायल अवस्था में पास के अस्पताल पहुंचाया गया। वहां गंभीर हालत को देखते हुए डाक्टरों ने उसे पालमपुर रेफर कर दिया जहां उसकी मौत हो गई। बताया गया कि सेवल पिछले कुछ समय से बीड़ में रह रहा था और यहां पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण ले रहा था।

गौरतलब है कि उक्त पायलट का साडा के पास कोई भी ऐसा रिकॉर्ड अभी तक नहीं मिल पाया है। ऐसे में सवाल यहां यह है कि क्या बिलिंग घाटी में चोरी-छिपे उड़ानें हो रही हैं। इस प्रकार से बिलिंग घाटी में हादसे हो रहे हैं उससे बिलिंग घाटी भी दागदार हो रही है। वहीं, पुलिस अब पायलट द्वारा इस्तेमाल किए गए ग्लाइडर की जांच कर रही है कि किस एजेंसी से उसने ग्लाइडर हायर किया था। बैजनाथ पुलिस से थाना प्रभारी ओम प्रकाश ठाकुर ने बताया कि मृतक का पोस्टमार्टम करवा दिया गया है । उसके शव को पालमपुर सिविल अस्पताल के शव गृह में रखा गया है। थाना प्रभारी ने बताया कि विदेशी के मौत होने की सूचना उसके एंबैसी को दे दी गई है।

बता दें कि पैराग्लाइडिंग घाटी बीड़ बिलिंग में रविवार को अब उड़ानों पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। पर्यटन विभाग की डिप्टी डायरेक्टर सुनयना  शर्मा ने बताया कि रविवार कर्फ्यू के दिन पर्यटन विभाग की ओर से बिलिंग में उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया गया है।