शिमला के कुफ़री सहित प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ़बारी, समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में

  • 26 Nov 2020
  • Reporter: पी.चंद, शिमला

हिमाचल प्रदेश में पिछले दो दिनो से ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है। पिछले दो दिनों से हिमाचल के अधिकतर ऊपरी क्षेत्रों में बर्फ़बारी और निचले क्षेत्रों में बर्फ़बारी हो रही है। पिछले कल बुधवार से जिला शिमला बारिश और बर्फबारी के बाद शीतलहर की चपेट में आ गया है। कुफ़री और खड़ापत्थर में भी बर्फ़बारी हुई है। प्रदेश के कुल्लू, मनाली, लाहौल स्पीति, चम्बा,किन्नौर और शिमला के ऊपरी इलाकों में बर्फ़बारी हुई है।

ताज़ा बर्फ़बारी के बाद नारकंडा में क़रीब आधा फ़ीट से ज़्यादा बर्फ़बारी होने के बाद राष्ट्रीय उच्च मार्ग 05 अवरुद्ध हो गया। खड़ापत्थर, खिड़की व ऊपरी शिमला की अधिकतर सड़कें भी बन्द हो गई जिनको खोला जा रहा है। एसपी शिमला मोहित चावला ने बताया कि ऊपरी शिमला की सड़कें बर्फ़बारी से अबरुद्ध हो गई थी जिनमें से अधिकतर खोल ली गई है। लेकिन फ़िसलन बढ़ने से वाहन चालक जाने का रिस्क न लें।

कुफरी में सुबह तक 10 सेंटीमीटर बर्फ़बारी हुई है। कुफ़री का न्यूनतम तापमान 3.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। जबकि नारकंडा में 8 से 9 इंच तक बर्फ पड़ी है औऱ तापमान शून्य में पहुंच गया है। शिमला का तापमान 4 डिग्री लुढ़ककर 2.8 डिग्री तक लुढ़क गया है। 27 नवंबर से 1 दिसंबर तक मौसम के साफ बने रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है।