जानिए गुड़ खाने के अनेकों फायदे, कब्ज में है बेहद फायदेमंद

  • 05 Dec 2020
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

भारत में ज्यादातर लोग भोजन के बाद गुड़ खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वाद के साथ-साथ इसमें सेहत के कई राज छुपे हैं। गुड़ आपकी पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है और त्वचा में भी निखार आता है। सर्दियों में नया गुड़ आने पर लोगों के बीच इसका सेवन बढ़ जाता है। जबकि हकीकत यह है कि आपका इसका सेवन पूरे साल कर सकते हैं ।इसका सेवन करने से आपका शरीर कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहता है। अपनी दैनिक डाइट में इसे शामिल कर इससे आपके शरीर को कई फायदे मिलेंगे।

कब्ज में गुड़ खाना इसे निजात पाने का एक रामबाण इलाज है। अगर किसी व्यक्ति को कब्ज, गैस या एसिडिटी तो उसे गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से काफी सुकून मिल सकता है। गुड़ के साथ गोंद के लड्डू बना कर खाना आपकी बोन मिनरल डेंसिटी को बढ़ाता है। ये शरीर में अंदर से गर्मी लाता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

दांतों के प्लाक और टार्टर से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय के रूप में आप सौंफ को गुड़ के साथ मिला कर खा सकते हैं। इस तरह गुड़ आपको मुंह के स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। गुड़ शरीर के लिए इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करता है। इसके लिए आप गुड़ को हल्दी के साथ मिला कर इस्तेमाल करें। इसका एंटीवायरल और एंटी ऑक्सीडेंट गुण आपको सर्दियों में बीमार पड़ने से बचाएगा।

प्रदूषण का असर कम करें
यदि आप किसी ऐसे कारखाने या फैक्ट्री में काम करते हैं जहां पर प्रदूषण का स्तर सामान्य से ज्यादा है तो आपको प्रतिदिन कम से कम 100 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ का सेवन आप खाने के साथ या फिर खाने के बाद भी कर सकते हैं। ऐसा में आपके शरीर पर प्रदूषण का असर कम होगा।

हड्ड‍ियां बनेंगी मजबूत
आपके जोड़ों में भी दर्द रहता है तो गुड़ के साथ अदरक खाना आपके लिए अच्छा रहेगा। गुड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। ये दोनों ही तत्‍व हड्डियों को मजबूती देते हैं।

खून की कमी दूर करें
गुड़ आयरन का बड़ा स्रोत है। यदि आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से आपको फायदा होगा ।इस कारण गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं। एनिमिया के मरीजों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है।

सर्दी-जुकाम में दे फायदा
सर्दी-जुकाम से छुटकारे में गुड़ काफी असरदार है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है तो उसे चीनी के बजाए गुड़ खाना चाहिए। गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है।

ब्लड प्रेशर रहेगा नॉर्मल
आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या है, तो गुड़ का सेवन आपके लिए वरदान साबित होगा। हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों को डॉक्टरों की तरफ से गुड़ खाने की सलाह दी जाती है