BJP सदस्यों ने अनुच्छेद 370 को समाप्त करने को दिया ऐतिहासिक करार

  • 27 Feb 2020
  • Reporter: पी. चंद, शिमला

विधानसभा में आज राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा शुरू हुई। बीजेपी सदस्यों ने इस दौरान अनुच्छेद 370 को समाप्त करने को ऐतिहासिक करार दिया। बीजेपी सदस्यों ने कहा कि नागरिकता संशोधन अधिनियम में किसी की नागरिकता नहीं छीनी जा रही, बल्कि प्रताड़ितों को नागरिकता देने का इसमें प्रावधान है। बीजेपी विधायक बलबीर सिंह ने राज्यपाल अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करते हुए नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के केंद्र सरकार के फैसले को सराहा। उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 हटने से आज कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक एक कानून लागू हुआ है।

वहीं, सीएए से किसी की नागरिकता नहीं जा रही, बल्कि प्रताड़ितों को नागरिकता देने का यह कानून है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सत्ता से बाहर होने से तड़प रही है और उसने देशभक्ति को भी इसके लिए पीछे कर दिया है। बलबीर सिंह ने कहा कि कांग्रेस सत्ता के लिए तड़प रही है। कांग्रेस धारा 118 के नाम पर लोगों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं। सीएम ने ग्लोबल इन्वेस्टर मीट करवाकर राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने का प्रयास किया है। उन्होंने जयराम सरकार के कामकाज की भी सराहना की और जनहित की योजनाओं का उल्लेख किया।

राकेश जंबाल ने इस प्रस्ताव का समर्थन करते हुए राज्य की भाजपा सरकार की उपलब्धियों को गिनाया। अनुचछेद 370 को समाप्त करने के मोदी सरकार के फैसले को राष्ट्रहित का कदम बताया। मोदी सरकार ने जो योजनाएं लागू की हैं, उनका लाभ हिमाचल को भी मिल रहा है। आजादी के बाद पहली बार किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना भी मोदी सरकार ने शुरू की है। गरीब महिलाओं को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन दिया। इस योजना को राज्य की जयराम सरकार ने आगे बढ़ाया और गृहिणी सुविधा योजना लाई और आज हिमाचल धुंआ मुक्त हुआ है। जयराम सरकार ने राज्य में उद्योग लाने को इन्वेस्टर मीट करवाई है और इसका लाभ हिमाचल के युवाओं को मिलेगा।