ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के खुंडियां में खोला जाएगा शिक्षा खण्डः मुख्यमंत्री

  • 18 Feb 2020
  • Reporter: पी. चंद

कांगड़ा जिले के अपने दूसरे चरण के शीलकालीन प्रवास के दौरान आज मुख्यमंत्री ने 10.33 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय महाविद्यालय खुंडियां का नया भवन जनता को समर्पित किया। जयराम ठाकुर का ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र में आगमन पर जोरदार स्वागत किया गया। उन्हें विभिन्न सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक संगठनों द्वारा भी सम्मानित किया गया था। राज्य योजना बोर्ड के वाइस चेयरमैन और स्थानीय विधायक रमेश धवाला ने मुख्यमंत्री का उनके गृह क्षेत्र में स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने 29.89 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित किए जाने वाले जल जीवन मिशन के तहत तहसील खुंडियान में आंशिक रूप से आच्छादित बस्तियों में पानी की सुविधा का शिलान्यास किया। उन्होंने 1.39 करोड़ रुपये की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लागरू के विज्ञान भवन की आधारशिला भी रखी और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बारी से हरि सड़क तक के सुधार के लिए 6.17 करोड़ रुपये प्रदान किए। साथ ही 5.37 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित खुंडियां के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खुंडियां को 50 बिस्तर वाले नागरिक अस्पताल में अपग्रेड करने, खुंडियां में मुख्यमंत्री लोक भवन के निर्माण, खुंडियां से टांडा बस सेवा और राजकीय महाविद्यालय खुंडियां के लिए मुद्रिका बस सेवा की घोषणा की। उन्होंने उपयुक्त भूमि मिलने पर बस स्टैंड निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के अधोसंरचना सुदृढ़ीकरण के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले दो सालों के दौरान विकास की गति को तेज किया है ताकि हिमाचल प्रदेश को देश के सबसे विकसित राज्य के रूप में उभारा जा सके। सरकार ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के विकास पर भी विशेष ध्यान दे रही है। राजकीय महाविद्यालय खुलने से क्षेत्र के विद्यार्थियों को अपने घरों के समीप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त करने में मदद मिलेगी और साथ ही महिला सशक्तीकरण को भी बढ़ावा मिलेगा क्योंकि इस कॉलेज में लड़कियां बेहतर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी। सरकार उन क्षेत्रों के विकास पर विशेष बल दे रही है, जो आजादी के 70 साल बाद भी उपेक्षित रहे हैं।