दसवीं पास युवाओं को सुनहरा मौका, पशुपालन विभाग में भरे जाएंगे चतुर्थ श्रेणी के 239 पद

  • 29 Feb 2020
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

हिमाचल प्रदेश में पशुपालन विभाग में चतुर्थ श्रेणी के 239 पद भरे जाएंगे। इसके लिए सरकार ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। पशुपालन विभाग इन पदों को डेलीवेज के आधार पर भरेगा। इन पदों के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना अनिवार्य है। 18 से 45 साल तक के अभयर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं, एससी-एसटी और ओबीसी के लिए नियमानुसार आयु में छूट दी गई है।

इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेद 30 मार्च शाम 4 बजे तक पशुपालन विभाग उपनिदेशक के पास जमा करवा सकते हैं। अभ्यर्थी की नियुक्ति दसवीं के अंकों, अन्य दस्तावेजों और मेरिट के आधार पर होगी। मेरिट 100 अंकों से बनाई जाएगी।  दसवीं में प्राप्त अंकों को 85 से कैल्कुलेट करने पर मार्क्स मिलेंगे।

पिछड़ा क्षेत्र और पंचायत को 1 अंक, लैंडलेस का 2 अंक, दिव्यांग 40 फीसदी से अधिक का 1 अंक, घर में कोई सरकारी नौकरी पर न होने का प्रमाण पत्र का ढाई अंक, एनएसएस का प्रमाण पत्र होने का 1 अंक, बीपीएल के ढाई अंक, विधवा व एकल नारी का डेढ़ अंक, एक लड़की होने का 1 अंक व पांच वर्ष का सरकारी व गैर सरकारी अनुभव प्रमाण पत्र होने पर ढाई अंक अभ्यर्थी को दिए जाएंगे।

(आगे खबर के लिए विज्ञापन के नीचे स्क्रॉल करें)

इन जिलों में भरे जाएंगे इतने पद

बिलासपुर में 5 पद, चंबा में 14, हमीरपुर में 12, किन्नौर में 6, कुल्लू में 10, लाहौल-स्पीति में 2 पद, कांगड़ा में 59 पद, सोलन में 20, ऊना में 22, सिरमौर में 16 पद, शिमला में 49 व मंडी में 24 पद चतुर्थ श्रेणी के भरे जाने हैं।

अभ्यर्थी को आवेदन के साथ दसवीं और अन्य सभी प्रमाण पत्रों की प्रतियां भी साथ में लगानी होगी। आवेदन फार्म के साथ प्रमाण पत्र न होने की स्थिति में फार्म रद्द कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी आवेदन करने के लिए फार्म पशुपालन विभाग की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी और दिशा-निर्देश वेबसाइट पर उपलब्ध हैं।