लॉकडाउन का सहयोग करें पहाड़ियों, नहीं तो लग सकता है कर्फ्यू

  • 24 Mar 2020
  • Reporter: मनीष कौल

कोरोना वायरस के चलते देश के कई राज्यों में लॉकडाउन के आदेश जारी हैं। हिमाचल प्रदेश में संक्रमण आने के बाद लॉकडाउन चल रहा है। लेकिन बात करें यहां की जनता की तो वे पूरी तरह जिला प्रशासन और सरकार को सहयोग नहीं कर रही है। सोशल मीडिया पर तो सरकार और जिला प्रशासन को तो पूरा सहयोग मिल रहा है, लेकिन सड़कों पर उतरें तो स्थिति कुछ और ही नज़र आ रही है। 

दरअसल, लोग बेवजह अपने घरों से बाहर घूमते दिखाई पड़ रहे हैं। पूछने पर जवाब यही मिल रहा है कि वे सब्जी भाजी ख़रीदने आए हैं लेकिन असल में लोग यूं ही घूमने और गाड़ियों वगैराह में सफ़र कर रहे हैं। ताजे मामले में कांगड़ा जिले की बात करें तो यहां लोग सोशल मीडिया पर तो सहयोग दे रहे हैं लेकिन सड़कों में स्थिति कुछ और है। जगह-जगह पुलिस ने नाकाबंदी कर रखी है लेकिन बावजूद इसके लोग गलियों, छोटी सड़कों का सहारा लेकर मज़े मार रहे हैं। 

कई लोग पूछने पर छुटपुट कारण बता रहे हैं जिसपर पुलिस भी कुछ कर नहीं पा रही। ख़बर है कि अब पुलिस ने इस पर कार्रवाई भी शुरू कर दी है और मामले भी दर्ज किए जा रहे हैं। पिछले कल कांगड़ा में 4 से 6 लोगों पर मामला दर्ज हुआ है। लेकिन अग़र पुलिस प्रमुख की माने तो लोग पूर्णता सहयोग नहीं कर रहे है और बार-बार लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही है। 

अब जब कांगड़ा में कोरोना के चलते एक तिब्बती मूल निवासी की मौत हो चुकी है तो प्रशासन किसी को भी बख़्शने वाला नहीं है। अग़र लॉकडाउन में सड़कों पर लोगों को सहयोग नहीं मिला तो जिला प्रशासन और सरकार सख़्ती से क़दम उठाने में गुरेज नहीं करेगी। ये भी हो सकता है लोगों के न मानने पर सरकार और जिला प्रशासन कर्फ्यू लगा दे। यहीं नहीं, पूरी हिमाचल में भी अगर लोगों का सहयोग नहीं मिला तो कर्फ्यू लगने के चांसिस बन सकते हैं।

ताजे मामले की बात करें तो पड़ोसी राज्य पंजाब ने भी लॉकडाउन का पालन न करने पर कर्फ्यू लगा दिया है। राजधानी दिल्ली में भी कर्फ्यू लगने की ख़बरें आ रही हैं। यहां पहले लॉकडाउन था लेकिन लोगों का सहयोग न मिलने पर ऐसे क़दम उठाए जा रहे हैं। अग़र हिमाचल प्रदेश में भी लॉकडाउन को लोगों का सहयोग नहीं मिला तो कर्फ्यू लग सकता है। और अग़र कर्फ्यू लगा तो अस्पताल के अलावा कोई भी दुकान या डिपार्टमेंट खुला नहीं रहेगा। लिहाज़ा सरकार अपने स्तर पर इसमें बदलाव भी कर सकती है लेकिन एक तरह पूरी तरह हिमाचल बंदी के लिए कर्फ्यू लग सकता है।