पं. बंगाल में अम्फान से अब तक 80 लोगों की मौत, PM मोदी ने किया तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे

  • 22 May 2020
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोलकाता एयरपोर्ट पहुंच गए हैं। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी की। पीएम मोदी ने यहां एम्फन तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया।  इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल धनकड़ भी मौजूद रहे। एम्फन तूफान के कारण बंगाल में अब तक कुल 80 लोगों की मौत हो चुकी है।

पश्चिम बंगाल और ओडिशा में सुपर साइक्लोन अम्फान कहर बनकर टूटा है। प. बंगाल में चक्रवात से अभी तक 80 लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, 'हमारे पास अभी तक जानकारी है कि अम्फान से 80 लोगों की मौत हो चुकी है।' वहीं, पीएम मोदी ने आज अम्फान तूफान से प्रभावित हुए इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल धनकड़ी भी मौजूद रहे। बंगाल दौरे के बाद पीएम मोदी ओडिशा दौरे पर भी जाएंगे।

बता दें कि बंगाल में सुपर साइक्लोन की वजह से हजारों लोग बेघर हो गए हैं, कई पुल नष्ट हो गए हैं और निचले इलाके जलमग्न हो गए हैं। कोलकाता और राज्य के कई अन्य हिस्सों में तबाही के मंजर साफ देखे जा सकते हैं। पश्चिम बंगाल में सौ साल के अंतराल में आए इस भीषणतम चक्रवाती तूफान ने मिट्टी के घरों को ध्वस्त कर दिया, फसलों को नष्ट कर दिया और पेड़ों तथा बिजली के खंभों को भी उखाड़ फेंका है।

मुआवजे का ऐलान

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को मृतकों के परिवार को दो से ढाई लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की थी। भारी बारिश से कोलकाता हवाईअड्डे समेत कई निचले इलाकों में पानी भर गया था। हजारों मकान ध्वस्त हो गए हैं। नुकसान का आकलन करने के लिए गृह मंत्रालय के अधिकारियों का दल पश्चिम बंगाल और ओडिशा का दौरा करेगा।