कुल्लू में कोरोना का पहला मामला, मुंबई से लौटा युवक निकला कोरोना पॉजिटिव

  • 20 May 2020
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

जिला कुल्लू में कोरोना का पहला मामला सामने आया है। यहां हाल ही में मुंबई से लौटा एक युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। यह युवक 18 मई को ट्रेन के माध्यम से ऊना और उसके बाद बस नंबर 1 में कुल्लू आया था । कुल्लू आने के बाद युवक को आयुर्वेदिक हॉस्पिटल में आइसोलेशन में रखा गया है। यह युवक 10 लोगों के साथ कुल्लू आया था और इन सभी को आयुर्वेदिक हॉस्पिटल में आइसोलेशन में रखा गया था जिनमें से एक 23 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उक्त युवक आनी का रहने वाला है।

एसपी कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि सभी लोगों को अलग अलग आइसोलेशन पर रखा गया है जबकि बस के चालक और परिचालक को भी क्वॉरेंटाइन किया गया है।  उन्होंने बताया कि यह लोग जनता के बीच में किसी के संपर्क में भी नहीं आए हैं।

वहीं, डीसी कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा ने बताया कि मंगलवार देर रात प्राप्त सैंपलों की रिपोर्ट में आनी के एक 23 वर्षीय युवक की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इस युवक को कोविड केयर सेंटर के आईसोलेशन वार्ड में पहले से ही अलग रखा गया है और यह कुल्लू पहुंचने के बाद किसी भी व्यक्ति से सीधे सम्पर्क में नहीं आया है। इस युवक के साथ आयुर्वेद अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में रखे गए अन्य सभी व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। हालांकि एहतियात के तौर पर इन सभी व्यक्तियों के पुनः सैंपल लिए जाएंगे। सभी को गहन चिकित्सा निगरानी में रखा गया है। कोरोना पॉजीटिव युवक की हालत बिल्कुल सामान्य है और इसका यहीं पर उपचार किया जाएगा। ऊना से कुल्लू आई बस के ड्राईवर-कंडक्टर को पहले ही क्वारंटीन कर दिया गया था।

उपायुक्त ने कहा कि जिला के विभिन्न भागों से अभी तक कुल 708 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 707 सैंपल नेगेटिव आए हैं। जिला से नियमित तौर पर सैंपल लिए जा रहे हैं। रेड जोन से आने वाले सभी व्यक्तियों की सैंपलिंग को अनिवार्य किया गया है। साथ ही इन व्यक्तियों को संस्थागत क्वारंटीन किया जा रहा है।

पैनिक न करें बल्कि एहतियात बरतें

ऋचा वर्मा ने कहा कि कोरोना पाॅजीटिव व्यक्ति को पहले ही दिन से सुरक्षित जगह पर रखा गया है जहां वह किसी के सम्पर्क में नहीं आया है। इसलिए किसी प्रकार का पैनिक फैलाने अथवा डरने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने जिलावासियों से हर समय एहतियात बरतने की अपील की है। उन्होंने लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाने तथा फेस कवर का उपयोग करने का आग्रह किया है। उन्होंने लोगों से यह भी अपील की है कि वे अनावश्यक बाजारों की ओर न आए, भीड़ न करें और अपने आप को सुरक्षित रखें।