जून के दूसरे सप्ताह में निकलेगा 10वीं का रिजल्ट, 12वीं के परिणाम 20 तक आने की उम्मीद

  • 04 Jun 2020
  • Reporter: मृत्युंजय पूरी

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड इस महीने के दूसरे सप्ताह तक मेट्रिक का रिजल्ट घोषित कर सकता है। जबकि 12वीं का रिजल्ट 20 जून तक आने की उम्मीद है। इसको लेकर शिक्षा बोर्ड ने संकेत दे दिए हैं। बोर्ड का कहना है कि वर्तमान समय में रिजल्ट तैयार करने का काम जोरों पर चल रहा है जो जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

बता दें कि 12वीं का अभी ज्योग्राफी का पेपर होना है, इस परीक्षा के बाद रिजल्ट तैयार करने में लगभग 10 दिन का समय लगेगा। यानी बोर्ड 18 से 20 जून के बाद 12वीं का रिजल्ट भी घोषित कर देगा। बहरहाल, 12वीं के ज्योग्राफी के पेपर के लिए बोर्ड ने प्रदेश भर में 210 सेंटर बनाए हैं और परीक्षा 8 जून को संचालित की जानी है। ज्योग्राफी की परीक्षा में 3748 नियमित परीक्षार्थी परीक्षा में भाग लेंगे।

एसओएस के 597 स्टूडेंट्स के लिए 93 सेंटर बनाए गए हैं। परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। एसओएस की मैट्रिक और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा अभी होनी है, उसके बाद ही एसओएस स्टूडेंट्स का परिणाम घोषित किया जाएगा।

इस बारे में जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि पिछले वर्ष ने 12वीं का रिजल्ट अप्रैल माह में घोषित कर दिया गया था, जबकि इस साल कोविड-19 के चलते परिणाम घोषित करने में देरी हुई है। अब बोर्ड जून माह में पहले मैट्रिक और उसके बाद 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित करेगा। रिजल्ट तैयार करने का कार्य जोरों पर है, दूसरे सप्ताह में मेट्रिक का रिजल्ट दे देंगे। 12वीं का रिजल्ट 20 जून तक दे दिया जाएगा। यदि व्यवधान नहीं पड़ा तो उससे पहले भी रिजल्ट घोषित किया जा सकता है।