अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जानें कब मनाया गया पहली बार योग दिवस

  • 21 Jun 2020
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन साल का सबसे लम्बा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है। दुनिया के 200 देश कोरोना वायरस की चपेट में हैं। कोरोना के चलते अन्य आयोजनों की तरह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भी असर पड़ा है। योग दिवस पर जगह-जगह होने वाले आयोजन भी इस बार नहीं हो रहे हैं। 21 जून 2020 को पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। लेकिन हर साल की तरह इस बार कोई बड़ा आयोजन नहीं हो रहा है। लोगों से घरों पर रहकर योग करने की सलाह दी गई।  

कोरोना की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए आयोजन नहीं किए जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस बार योग दिवस की थीम भी कोरोना को देखते हुए रखी है। सोशल डिस्टेंसिंग के चलते संयुक्त राष्ट्र संघ ने अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम "Yoga For Health, Yoga From Home रखी गई है। यानी 'सेहत के लिए योग, घर से योग है'। कोरोना से बचने और अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के लिए ये थीम अहम मानी जा रही है।

कब मनाया गया पहली बार योग दिवस
पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया, जिसकी पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने भाषण से की थी। "योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है यह दिमाग और शरीर की एकता का प्रतीक है। मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य है, विचार, संयम और पूर्ति प्रदान करने वाला है औऱ स्वास्थ्य और भलाई के लिए एक समग्र दृष्टिकोण को भी प्रदान करने वाला है। यह व्यायाम के बारे में नहीं है। लेकिन अपने भीतर एकता की भावना, दुनिया और प्रकृति की खोज के विषय में है। हमारी बदलती जीवन- शैली में यह चेतना बनकर, हमें जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद कर सकता है। तो आयें एक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को गोद लेने की दिशा में काम करते हैं।"
   
जिसके बाद 21 जून को "अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" घोषित किया गया। 11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को "अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस" को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।