आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका के पद के लिए 7 अगस्त तक करें आवेदन

  • 20 Jul 2020
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

बाल विकास परियोजना अधिकारी, बैजनाथ वंदना कटोच ने जानकारी देते हुए बताया कि बैजनाथ के अंतर्गत विभिन्न पंचायतों में स्थित आंगनबाड़ी केन्द्रों में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के पद भरे जाने हैं। इच्छुक पात्र महिला उम्मीदवार 7 अगस्त, 2020 तक उनके कार्यालय में आवेदन जमा करवा सकती हैं। भर्ती के लिए 10 अगस्त को बाल विकास परियोजना अधिकारी के कार्यालय बैजनाथ में सुबह 10 बजे साक्षात्कार लिए जाएंगे। साक्षात्कार के दौरान वॉक इन इन्टरव्यू की सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

इन पंचायतों में भरे जाने हैं 6 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद
उन्होंने बताया कि वृत बीड़ की ग्राम पंचायत चौगान के आंगनबाड़ी केन्द्र चौगान, वृत गदियाड़ा की ग्राम पंचायत टिक्करी डूहकी के टिक्करी 1, ग्राम पंचायत टिक्करी डूहकी के डूहकी, वृत महाकाल की ग्राम पंचायत बण्डियां के आंगनबाड़ी केन्द्र नगेहड़, वृत बैजनाथ की ग्राम पंचायत सेहल के आंगनबाड़ी केन्द्र कन्जारहड तथा वृत बैजनाथ की नगर पंचायत बैजनाथ पपरोला के आंगनबाड़ी केन्द्र कस्बा बैजनाथ में एक-एक पद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का भरा जाना है।

इन पंचायतों में भरे जाने हैं 18 आंगनबाड़ी सहायिका के पद
उन्होंने बताया कि वृत मुल्थान की ग्राम पंचायत बडाग्रां के आंगनबाड़ी केन्द्र बडागा्रं 1, वृत लोहारड़ी की ग्राम पंचायत लुआई के आंगनबाड़ी केन्द्र लुआई, वृत लोहारड़ी की ग्राम पंचायत पोलिंग के आंगनवाड़ी केन्द्र अन्दरली मलांह, वृत अवैरी की ग्राम पंचायत सपैडू के आंगनवाड़ी केन्द्र सपैडू तथा रछियाड़ा, वृत बीड़ की ग्राम पंचायत क्योर के आंगनबाड़ी केन्द्र सूजा और ग्राम पंचायत बीड़ के आंगनबाड़ी केन्द्र बीड़ खास कुटिया, वृत गदियाड़ा की ग्राम पंचायत टिक्करी डूहकी के आंगनबाड़ी केन्द्र कोठी राख, वृत फटाहर की ग्राम पंचायत संसाल के आंगनबाड़ी केन्द्र चौगान थाथी, वृत उतराला की ग्राम पंचायत कन्द्राल के आंगनबाड़ी केन्द्र कालोनी, वृत फटाहर की ग्राम पंचायत धरेड़ के आंगनबाड़ी केन्द्र धरेड़ और कण्डकोसरी, ग्राम पंचायत भट्टू पंजाला के आंगनबाड़ी केन्द्र पंजाला, वृत महाकाल की ग्राम पंचायत नरघोड चौबू के आंगनबाड़ी केन्द्र चौबू, वृत चौबीन की ग्राम पंचायत कुदैल के आंगनबाड़ी केन्द्र मलेहड़, वृत अवैरी की ग्राम पंचायत अवैरी के आंगनबाड़ी केन्द्र अवैरी, वृत पपरोला की ग्राम पंचायत खडानाल के आंगनबाड़ी केन्द्र नागन, नगर पंचायत बैजनाथ पपरोला के आंगनबाड़ी केन्द्र कस्बा पपरोला में एक-एक पद आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का भरा जाना है।

पात्रता
उन्होंने बताया आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के पद के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता जमा दो तथा आंगनबाड़ी सहायिका के पद के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता आठवीं पास होना अनिवार्य है। प्रार्थी की आयु 21 से 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और प्रार्थी महिला और लड़की सम्बंधित आंगनबाड़ी केन्द्र के सर्वे रजिस्ट्रर में दर्ज होनी चाहिए। प्रार्थी के घर से कोई भी सदस्य सरकारी व अर्ध-सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए। प्रार्थी महिला, लड़की उम्मीदवार के परिवार की वार्षिक आमदन 35 हजार रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। प्रार्थी का परिवार 1 जनवरी, 2020 से पहले पंचायती राज अधिनियम के अनुसार कानूनी तौर पर अलग होना चााहिए। उन्होंने बताया कि आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका को सरकार द्वारा निर्धारित दरों के अनुसार मानदेय दिया जाएगा जिसके अनुसार आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को 68 सौ रुपये और आंगनबाड़ी सहायिका को 35 सौ रुपये वेतनमान देय होगा।

प्रमाण पत्र
उन्होंने बताया कि प्रार्थी अपने शैक्षणिक योग्यता से सम्बंधित प्रमाण पत्रों के अतिरिक्त आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, विधवा, अनाथ, तलाकशुद्वा, परित्यक्त होने का प्रमाण पत्र, हिमाचली प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र जो कि तहसीलदार द्वारा जारी किया गया हो, अपंगता प्रमाण पत्र तथा अनुभव प्रमाण पत्र, प्रार्थी के घर से कोई भी सदस्य सरकारी और अर्ध-सरकारी कर्मचारी नहीं है का पंचायत प्रधान द्वारा जारी प्रमाण पत्र आदि की प्र्रतिलिपियां आवेदन पत्र के साथ अवश्य सलंग्न करें। इसके अतिरिक्त महिलाएं जिनकी दो बेटियां हों अथवा जिन परिवारों में 2 बेटियां हों तो ऐसी महिलाओं और बेटियों को प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने पर 2 अंक दिये जाएंगे।
अधिक जानकारी के लिए इस कार्यालय के दूरभाष नंबर 01894-263429 पर सम्पर्क किया जा सकता है।