सोशल मीडिया पर ट्रेंड हो रहा #couplechallenge, इस तरह उड़ रहा मज़ाक

  • 24 Sep 2020
  • Reporter: मनीष कौल

सोशल मीडिया पर आपने अक्सर कई तरह के चैलेंज देखें होंगे। लेकिन इन दिन सोशल मीडिया पर एक शानदारी चैलेंज खूब जंग छेड़ रखी है। फेसबुक हो या ट्वीटर हर जगह इस चैलेंज चर्चे औऱ धूम देखने को मिल रही है। यहां तक अब तो सोशल मीडिया के कई खुराफ़ती पेज इनको लेकर MeMe भी बनाना शुरू हो गए हैं। तो इस चैलेंज का नाम है #coupleChallenge

फेसबुक और ट्वीटर से शुरू हुए #coupleChallenge को ज्यादातर लोग अपनी कपल फोटो के साथ शेयर कर रहे हैं। आलम ये है कि कोई भी कपल अब इस चैलेंज को मिस नहीं करना चाहता। लड़कियां तो लड़कियां लेकिन अब तो लड़के भी इस चैलेंज का खूब मज़ा ले रहे हैं। फेसबुक पर लगभग डेढ़ मीलियन तक ट्राय हो चुके हैं। हालांकि इससे परेशान सिंगल लोगों में मायूसी थी लेकिन अब वे भी दूर हो गयी है। सिंगल लोगों के लिए #singleChallenge सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग हैं औऱ अब इस एक तरह से मुकाबले के तौर पर देखा जा रहा है।

सिंगल लोग फेसबुक पर इस चैलेंज की कंपेरिजन कपल चैलेंज से कर रहे हैं औऱ सिंगल चैलेंज के ट्राय इट एक दूसरे से ज्यादा करना चाहते हैं। हालांकि ये कोई आधिकारिक कॉप्टीशन तो नहीं है लेकिन लोगों ने अपने-अपने चैलेंज के अनुसार ये धारणा बना ली है। इसके साथ कपल और सिंगल चैलेंज के ट्रेंडिंग होने के बाद हर तरह की चैलेंज सामने आ रहे हैं। यानी आप सोशल मीडिया ख़ासकर फेसबुक पर किसी भी चीज के आगे '#' लगाकर नाम लिखे और आख़िर में चैलेंज लिखें तो ये चैलेंज शुरू हो जाएगा।

फेवरेट लीडर चैलेंज, ब्लड डोनेट चैलेंज जैसे कई चैलेंज अब सोशल मीडिया पर शेयर होने लगे हैं। लोग अपने प्रोफेशन के हिसाब के हिसाब से भी इसे शेयर कर रहे हैं। अभी तक सब नया नया है तो लोग इसका खूब मजा ले रहे हैं। लेकिन कुछ एक लोगों की मानें तो वे सोशल मीडिया पर ट्रेंडिंग इस चैलेंज से खासे परेशान भी हैं। उनका कहना है कि सोशल मीडिया इस्तेमाल करते वक़्त ही चैलेंज की बाढ़ आने लगती है। टाइमपास के लिए इंसान कुछ समय सोशल मीडिया पर रहना भी चाहे तो ये चैलेंज ही चैलेंज उनके वॉल पर शो हो रहे हैं।

सोशल मीडिया पर अक्सर पर्सनॉलिटी चैलेंज जैसे कई तरह के चैलेंज और कैंपेन चलते रहते हैं। इन चैलेंजिस में कई लोग हिस्सा लेते हैं और खूब मज़ा भी लेते हैं। सोशल मीडिया पर अक्सर ऐसा चेंज फन औऱ यूजर्स के दिलचस्पी के लिए लाया जाता है। हालांकि ये किसी विशेष का चैलेंज है या आम चैलेंजिस की तरह इसकी कोई जानकारी अभी नहीं है। इसलिए सोशल मीडिया पर ऐसी चीज़ों का मज़ा लें, लेकिन ठगी का शिक़ार होने से बचें।