इंडियन कोस्ट गार्ड का मोटर टैंकर 'न्यू डायमंड' में लगी आग को बुझाने में जुटा अग्निशमन विभाग

  • 06 Sep 2020
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

श्रीलंका के पूर्व में इंडियन कोस्ट गार्ड का मोटर टैंकर 'न्यू डायमंड' में आग लगने का मामला सामने आया है। अभी आग बुझाने का अभियान जारी है। यह जहाज ग्रीक स्‍वामित्‍व वाला है और इंडियन ऑयल कोऑपरेशन के चार्टर के तहत आता है। जानकारी के अनुसार इस ऑयल टैंकर में 3 सितंबर को आग लग गई थी। बताया जा रहा है कि गुरुवार दोपहर को इंजन रूम में हुए एक बड़ा धमाका होने के बाद से ही यह जहाज आग से धधक रहा है। जहाज में आग लगने की पहली सूचना भारतीय तटरक्षक समुद्री बचाव समन्वय केंद्र (एमआरसीसी) मुंबई में मिली थी।

बताया जा रहा है कि कथित तौर पर एमटी न्यू डायमंड में कुवैत से 2.7 लाख एमटी कच्‍चा तेल आ रहा था, जिसे ओडिशा के पारादीप बंदरगाह पर पहुंचना था। आग लगने के बाद आईसीजी फास्ट पैट्रोल वेसल अमेय और अभीक को यहां भेजा गया, जो कि शनिवार की शाम को यहां पहुंचे। ताकि यह तेल फैलने पर प्रदूषण रोकने के लिए तत्‍काल कार्रवाई कर सके। एफपीवी अभीक एक्‍वीयस फिल्‍म फोम ड्रम कंसंट्रेट के 40 ड्रम, ड्राई केमिकल पॉवर की 50 यूनिट और 20 बैरल लेकर यहां पहुंचा है। तेजी से और लगातार अग्निशमन कार्य चलाकर आग को पोर्ट ब्रिज डेक और आफ्ट रेडी यूज टैंक क्षेत्र में रोक लिया गया है।

भारतीय तटरक्षक बल ने अग्निशमन के लिए छह जहाजों और दो विमानों को यहां तैनात किया है, जो कि तेल रिसाव होने की स्थिति में तत्‍काल कार्रवाई शुरू कर सकेंगे क्‍योंकि यदि तेल का रिसाव होता है तो इससे भयंकर प्रदूषण होगा। ICG जहाज सुजाय, शौर्य और सारंग वीरवार से ही यहां हैं और श्रीलंका के जहाजों के साथ विशेष बाहरी अग्निशमन प्रणाली का उपयोग करते हुए लगातार अग्निशमन अभियान में लगे हुए हैं। यह ऑपरेशन एमटी न्यू डायमंड के मास्टर की सलाह से चलाया जा रहा है।