बालों को घना और मजबूत बनाने के लिए घर बैठे बनाए ये हेयर पैक्स

  • 16 Sep 2020
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

बालों को खुला रखना हो या कोई हेयरस्टाइल बनानी हो, खूबसूरत तभी लगते हैं जब वो घने हों। सभी को घने लंबे बाल पसंद होते है। आजकल की व्यस्त और गलत लाइफस्टाइल के चलते बेशक हम उनकी क्वालिटी मेनटेन नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन थोड़े-बहुत एफर्ट से ये नामुमकिन भी नहीं। गिरते-झड़ते बालों को रोकने के साथ ही अगर आप लंबे, मजबूत और चमकदार बालों की चाहत रखती हैं तो घर में आसानी से तैयार होने वाले इन 4 हेयरपैक्स को एक बार जरूर करें ट्राय और फिर देखें इसका असर।

 मेथी- बालों को लंबा और घना बनाने के लिए भी मेथी दाना है बेहत फायदेमंद। इसमें प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और निकोटिनिक एसिड मौजूद होते हैं, जो बालों को बनाए रखते हैं हेल्दी। 3-4 बड़े चम्चम मेथी दाने रातभर के लिए पानी में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें दो छोटे चम्मच कोकोनट मिल्क मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाएं।20 मिनट बाद इसे धो लें।

 आंवला- आंवाला में मौजूद विटामिन C, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेंटरी और एंटी-बैक्टीरियल तत्व बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। जो उन्हें लंबा, घना और काला बनाए रखते हैं। बालों की लंबाई के हिसाब से एक या दो आंवला लें और इसके बीज निकाल लें। अगर आंवला ना मिले तो आप मार्केट में मिलने वाले आंवला पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।अब आंवले का पेस्ट या दो चम्मच पाउडर लें और इसमें 2 चम्मच नारियल तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। सूखने पर धो लें।

अंडा- बालों को नौरिश कर इन्हें बनाता है घना और मजबूत। क्योंकि अंडे में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। इसके लिए अंडे का पीला हिस्सा लें और इसे अच्छी तरह फेंट लें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच तेल और 2 बड़ा चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे स्कैल्प पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें।

प्याज- इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही सल्फर भी होता है, जो बालों को मजबूत बनाने के साथ ही ग्रोथ में भी उनकी मदद करता है। साथ ही डैंड्रफ की परेशानी भी दूर करता है। इसके लिए एक प्याज को अच्छी तरह पीस लें। अब इसे किसी साफ कपड़े में बांधकर इसका रस निकाल लें। अब 2 बड़े चम्मच प्याज़ के रस में 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल मिलाकर स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। 15 मिनट बाद इसे धो लें।