वजन घटाने में लाभदायक है कटहल, जानिए इसके फायदे

  • 17 Sep 2020
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

कटहल को दुनिया के चुनिंदा सबसे बड़े और भारी फलों में गिना जाता है। यह फल पकने पर बहुत ही मीठा और स्वादिष्ठ लगता है। खासकर, भारत में इस फल से सब्जी, आचार और कई तरह के जायकेदार व्यंजन बनाए जाते हैं। यह फल सिर्फ पेट भरने तक सीमित नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कटहल वजन घटाने से लेकर कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाव कर सकता है। आइए जानते हैं कटहल खाने के फायदे और इस खास फल के औषधीय गुण आपके शरीर के लिए किस प्रकार लाभदायक हो सकते हैं

हृदय स्वास्थ्य के लिए कटहल के फायदे
हृदय स्वास्थ्य के लिए कटहल का सेवन किया जा सकता है। वैज्ञानिक शोध बताते हैं कि कटहल में मौजूद विटामिन-सी सूजन को रोक सकता है, जो हृदय रोग जैसी घातक बीमारियों का कारण बन सकता है। इसके अलावा, इस फल में मौजूद पोटैशियम रक्तचाप को नियंत्रित कर दिल के दौरे को रोक सकता है। कटहल में विटामिन-बी होमोसिस्टीन के स्तर को कम कर सकता है। होमोसिस्टीन वो तत्व है, जो हृदय के जोखिम को बढ़ा सकता है।

पाचन स्वास्थ्य
कटहल फाइबर का अच्छा स्रोत है। जो पाचन स्वास्थ्य में मुख्य भूमिका निभाता है। फाइबर आंतों की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का काम करता है। फाइबर डाइजेस्टिक ट्रैक में सुधार कर पाचन क्रिया को बढ़ावा देता है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पेट संबंधी समस्याओं जैसे कब्ज, डायरिया व गैस आदि को ठीक करते हैं ।

वजन घटाने में लाभदायक
मोटापा दुनिया भर में प्रमुख स्वास्थ्य खतरे के रूप में उभरा है। शरीर में अत्यधिक फैट का जमाव मोटापे को परिभाषित करता है। मोटापा कई मामलों में हानिकारक हो सकता है, क्योंकि यह हृदय संबंधी बीमारियों, मधुमेह व कैंसर आदि का कारण बन सकता है। कटहल विटामिन-सी से समृद्ध होता है, इसलिए यह मोटापे को कम करने में मदद कर सकता है ।

कटहल में मौजूद एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मोटापे को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। कटहल रेसवेरेट्रॉल नामक एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है, जो वजन, बीएमआई और फैट मास को कम करने में मदद कर सकता है।

हड्डी स्वास्थ्य
हड्डियों की मजबूती के लिए कटहल के गुण बेहद अहम हैं। कटहल में कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों की मजबूती और विकास के लिए जरूर तत्व है। शरीर कैल्शियम नहीं बनाता है, इसलिए इसकी पूर्ति कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों द्वारा की जाती है। स्वस्थ हड्डियों के लिए आप कटहल को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

कैंसर के लिए कटहल के फायदे
कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचने के लिए भी कटहल का सेवन किया जा सकता है। कटहल लिग्नांस, आइसोफ्लेवोंस और सैपोनिन जैसे फाइटोन्यूट्रिएंट्स से समृद्ध होता है, जो कैंसर से लड़ने का काम करते हैं।

कटहल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों  को बेअसर करते हैं और कैंसर को भी रोकते हैं। कटहल विटामिन-सी का भी अच्छा स्रोत है और विटामिन-सी कैंसर को रोकने में एक अहम भूमिका निभा सकता है। एक अध्ययन में गर्भाशय के कैंसर से लड़ने में कटहल के महत्व को देखा गया है। इसके अलावा, कटहल में मौजूद डायटरी फाइबर पेट और इसोफेजियल कैंसर को रोक सकता है (10)।

रोग प्रतिरोधक क्षमता
शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए कटहल के फायदे बहुत हैं। कटहल में विटामिन-सी होता है, जो शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का काम करता है। विटामिन-सी कारगर एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य कर इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखता है और शरीर को रोगों से दूर रखने में मदद करता है ।

आंखों कि लिए कटहल खाने के फायदे
कटहल विटामिन-ए और सी से भरपूर होता है और ये दोनों ही पोषक तत्व आंखों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। एक अध्ययन में वैज्ञानिकों ने पाया कि विटामिन-सी की पर्याप्त मात्रा लेने से उम्र से संबंधित नेत्र रोग के जोखिम को कम किया जा सकता हैएक अन्य रिपोर्ट के अनुसार विटामिन-सी मोतियाबिंद के खतरे को भी कम कर सकता है। स्वस्थ आंखों के लिए आप अपने आहार में कहटल को शामिल कर सकते हैं।

एनीमिया
एनीमिया जैसी बीमारी के लिए भी कटहल के फायदे देख जा सकते हैं। एनीमिया एक चिकित्सकीय स्थिति है, जो रक्त में लाल कोशिकाओं की कमी के कारण होती है। एनीमिया के रोकथाम के लिए कटहल का सेवन किया जा सकता है, क्योंकि यह आयरन का अच्छा स्रोत है और आयरन लाल रक्त कोशिकाओं के विकास में मदद करता है। एनीमिया होने का सबसे मुख्य कारण शरीर में आयरन की कमी होना ही है।

इसके अलावा, कटहल में विटामिन-बी6 की भी अधिकता होती है। यह पोषक तत्व भी लाल रक्त कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देने का काम करता है।

रक्तचाप
शरीर में रक्त संचालन के लिए भी कटहल के फायदे देखे गए हैं। कटहल पोटैशियम और सोडियम से समृद्ध होता है, जिस कारण यह रक्तचाप के लिए फायदेमंद हो सकता है।  यह रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाने और उचित रक्तचाप बनाए रखने में मदद करता है।

मधुमेह के लिए कटहल के फायदे
मधुमेह की रोकथाम के लिए भी कटहल के गुण देख सकते हैं। कटहल विटामिन-बी से समृद्ध होता है, जो मधुमेह रोगियों के लिए इंसुलिन में सुधार कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार कच्चा कटहल प्रीडायबिटीज के लक्षणों को उलटने का काम कर सकता है। मधुमेह के लिए कटहल के औषधीय गुणों का उल्लेख भारतीय चिकित्सा पद्धति में भी किया गया है (17)।

थायराइड
थायराइड की स्थिति में कटहल अहम भूमिका निभा सकता है। कटहल कॉपर का एक अच्छा स्रोत है, जो थायराइड मेटाबॉलिज्म को बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, कॉपर थायराइड विकारों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।

त्वचा स्वास्थ्य के लिए कटहल खाने के फायदे
त्वचा के लिए भी कटहल के फायदे बहुत हैं। कटहल विटामिन-सी से समृद्ध होता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों से लड़ने का काम करता है। वहीं, विटामिन-बी त्वचा कोशिकाओं के पुनर्निर्माण में मदद करता है।विटामिन-सी के एंटीऑक्सीडेंट गुण और कोलेजन के गठन की क्षमता इसे त्वचा के लिए खास पोषक तत्व बनाती है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, विटामिन-सी सूर्य की हानिकारक पैराबैंगनी किरणों से त्वचा को बचाने का काम करता है।

कटहल त्वचा को हाइड्रेट कर शुष्कता को कम करने का काम भी कर सकता है। कटहल फाइबर का भी अच्छा स्रोत है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। त्वचा के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए आप अपने आहार में कटहल को स्थान दे सकते हैं।