अनानास इम्यून सिस्टम मजबूत करता है, जानिए इसके फायदे

  • 14 Sep 2020
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

अनानास ऐसा फल है, जो खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उसके फायदे भी उतने ही होते हैं। चाहे अनानास का जूस पिएं या उसे खाएं, हर तरह से यह फल शरीर को फायदा पहुंचा सकता है। इस फल में पौष्टिक तत्वों की भरमार है। खाने में रसीला और सेहत से भरपूर अनानास अपने आप में गुणों का खजाना है। इसके फल और रस का सेवन किया जाता है जो कई रोगों में लाभकारी है। इसमें औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई रोगों को दूर करने में सहायक होते हैं। रिसर्च में खुलासा हुआ है कि वजन घटाने और अस्थमा में अनानास का सेवन दवा समान है। साथ ही कोरोना काल में इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए अनानास फायदेमंद हैं। आइए इसके फायदे जानते हैं-

अनानास में फाइबर की अधिकता होती है। इसके सेवन से पेट संबंधी विकार दूर हो सकते हैं। साथ फाइबर के चलते अनानास वजन घटाने में भी मददगार साबित हो सकता है। अनानास में मैंगनीज अधिक मात्रा में पाई जाती है। ऐसा कहा जाता है कि एक कप अनानास के सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में मैंगनीज मिल सकती है। यह खनिज हड्डियों और टिशूज को मजबूत करने में सहायक है। जिनमें 41 पुरूष और 41 महिलाएं थी। तकरीबन 90 दिनों की रिसर्च से पता चला है कि अस्थमा में अनानास जूस पीना फायदेमंद होता है। इससे अस्थमा में आराम मिल सकता है।

  • अनानास में ब्रोमेलैन उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन एंजाइमों का एक समूह होता है। यह शरीर में मौजूद प्रोटीन को तोड़ने का काम करता है, जिससे पाचन क्रिया सहज और मजबूत होती है।
  • अनानास में विटामिन-सी की अधिकता होती है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इससे आप सेहतमंद रहते हैं।
  • इसमें एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो मधुमेह, दिल की बीमारियां और कैंसर जैसी घातक बीमारी में फायदेमंद होते हैं।


दिन में कितनी बार करे अनानास का सेवन

अगर आप वजन कम करने या वजन को संतुलित रखना चाहते हैं तो आपको फलों की अपेक्षा सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। ऐसी परिस्थिति में दिन में केवल 2 बार अनानास का सेवन करें। सामान्य व्यक्ति को दिन में 5 बार अनानास खाने की सलाह दी जाती है। अगर आप अपने डाइट में अनानास जोड़ना चाहते हैं तो एक छोटी प्लेट से अधिक अनानास न खाएं।