स्पीतिः काजा में पूर्ण राज्यत्व दिवस की स्वर्ण जंयती समारोह में पेश किया लद्दाखी नृत्य

  • 25 Jan 2021
  • Reporter: पी. चंद

हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व दिवस की स्वर्ण जंयती के मौके पर स्पीति में स्थानीय प्रशासन द्वारा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के प्रांगण में स्वर्णिम हिमाचल समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर एडीएम ज्ञान सागर नेगी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इसके साथ ही विश्ष्ठि अतिथि के तौर सेवानिवृत आनरेरी कैप्टन सीएन बौध मौजूद रहे। मुख्यातिथि एडीएम ज्ञान सागर नेगी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश का इतिहास काफी पुराना है। हिमाचल की सुदंरता, संस्कृति यहां के संसाधन हमें समृद्व बना रहे हैं। जब देश आजाद हुआ था तो हिमाचल पहाड़ी रियासतों के तौर पर जाना जाता था। लेकिन फिर पहाड़ी रियासतों के विलय के साथ हिमाचल का जन्म हुआ। लंबे समय तक हिमाचल केंद्र शासित प्रदेश रहा। लेकिन 25 जनवरी 1971 को हिमाचल प्रदेश देश का 18 वां राज्य बन गया और पूर्ण राजत्व का दर्जा मिला। उसी दिन से लेकर हर वर्ष 25 जनवरी को पूर्ण राजत्व दिवस मनाया जाता है।

आज हिमाचल प्रदेश 50 वीं वर्षगांठ मना रहा है । हमनें हर क्षेत्र में विकास किया है शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि में अभूतपूर्व विकास हुआ है। आज हिमााचल धुआंमुक्त राज्य है। सरप्लस बिजली उत्पादन करने वाला राज्य, प्लास्टिक मुक्त राज्य का ताज भी हिमाचल के हिस्से है। खेलों, सेना, सामाजिक, प्रशासनिक, व्यवसायिक क्षेत्र में हिमाचलियों का नाम पूरे देश में जाना जाता है। हिमाचल का आज का स्वरूप यहां के लोगों और सरकारों के सहयोग से है। हमें भविष्य में भी हिमाचल को नई बुलदिंयों पर लेकर जाना है। हर हिमाचली अभी भूमिका तय करें। आप सभी को 50वीं वर्षगांठ पर हार्दिक शुभकामनाएं। समारोह में विश्ष्ठि अतिथि सेवानिवृत आनरेरी कैप्टन सीएन बौध ने कहा कि आजादी के बाद हिमाचल में हर गांव गांव तक विकास पहुंच गया है।

 हिमाचल की हुनर को राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर मंच मिल रहा है। सड़कों का जाल पूरे प्रदेश में बिछा है। हमें अपनी भूमिका हिमाचल के विकास में निभाने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। समारोह में काजा पब्लिक स्कूल की ओर से लदाखी नृत्य पेश किया। इसके अलावा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला काजा की छात्राओं ने राजस्थानी नृत्य प्रस्तुत किया। अप्पर गुलिंग के सांस्कृतिक दल ने पारम्परिक नृत्य शोणा और घर पेश कर खूब तालियां बटोरी। मुख्यातिथि ज्ञान सागर नेगी ने प्रस्तुति देने वाले सभी कलाकारों के दलों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस मौके पर डीएसपी सुंशात शर्मा , नायब तहसीलदार विद्या सिंह नेगी, टीएसी सदस्य व जिला परिषद उपाध्यक्ष लोबजंग, सहित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की प्राधनाचार्य डिकित,नव निर्वाचित प्रधान, उपप्रधान, बीडीसी सदस्य, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष और स्थानीय लोग मौजूद रहें।