मेहनत और ईमानदारी से कार्य करें पंचायत प्रतिनिधी, हरसंभव मदद मुहैया करवाएगी सरकार: पठानिया

  • 27 Jan 2021

वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि कांगड़ा जिला में पंचायती राज चुनावों में भाजपा समर्थित उम्मीदवारों ने जीत का परचम लहराया है। जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर भी भाजपा समर्थित जिला परिषद सदस्य की ताजपोशी तय है। बुधवार को धर्मशाला के डीपोलो होटल में नवनिर्वाचित जिला परिषद सदस्यों एक साथ आयोजित बैठक में वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि कांगड़ा जिला में भाजपा समर्थित 38 जिला परिषद सदस्यों ने जीत हासिल की है। उन्होंने सभी जिला परिषद सदस्यों को बधाई देते हुए अपने अपने क्षेत्रों में मेहनत और ईमानदारी से कार्य करने को कहा।

वन मंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ग्रामीण विकास के कृतसंकल्प है औप गरीब तथा निर्धन लोगों के उत्थान के लिए अनेकों कार्यक्रम और योजनाएं प्रदेश सरकार की ओर कार्यान्वित की जा रही हैं जिसकी बदौलत ही पंचायती राज चुनावों में लोगों ने भाजपा समर्थित उम्मीदवारों को समर्थन दिया है। पठानिया ने कहा कि राज्य सरकार पंचायत प्रतिनिधियों को ग्रामीण विकास में हरसंभव मदद मुहैया करवाएगी ताकि ग्रामीण स्तर और भी बेहतर सुविधाएं लोगों को प्रदान की जा सकें।

पठानिया ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के सुदृड़ीकरण के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं। 14वें वितायोग द्वारा वर्ष 2018-19 में और 2019-20 में 850 करोड़ रूपये तथा 15वें वितायोग की सिफारिश पर 214 करोड़ रूपये विभिन्न विकास कार्यों के लिए ग्राम पंचायतों को प्रदान किए गए हैं। सभी पंचायतों में ई-पंचायत परियोजना लागू की गई है जिसके तहत सभी योजनाओं का लेखा जोखा साफ्टवेयर के माध्यम से तैयार किया जा रहा है इससे पंचायतों की कार्य कुशलता और पारदर्शिता बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों के मानदेय में सम्मानजनक वृद्धी की है। पंचायत घरों में लोक सेवा केंद्रों के निर्माण के लिए भी चरणबद्व तरीके से कार्य किया जा रहा है ताकि लोगों को बेहतर सुविधा मिल सके।