राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को दी प्रकाश पर्व की बधाई

  • 20 Jan 2021
  • Reporter: समाचार फर्स्ट डेस्क

सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह का प्रकाश पर्व आज मनाया जा रहा है। इस अवसर पर देशभर के गुरुद्वारों में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। इस खास मौके पर अमृतसर के स्वर्ण मंदिर गुरुद्वारे में खास आयोजन हो रहा है और सुबह से ही भक्तों का तांता लगा हुआ है। साथ ही देश के अन्य कई इलाकों में बड़े धूमधाम से जश्न जारी है और कई जगहों पर प्रभात फेरी भी निकाली गई। आपको बता दें कि सिखों के 10वें और अंतिम धर्म गुरु गोबिंद सिंह की 354वीं जयंती मनाई जा रही है। इस दिन को प्रकाश पर्व या गुरु पर्व भी कहा जाता है।

इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को प्रकाश पर्व की बधाई दी है। उन्होंने गुरु गोबिंद सिंह को याद कर उन्हें नमन किया है। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी के प्रकाश पुराब के शुभ अवसर पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि। उनका जीवन मानवता के लिए प्रेरक रहा है। उन्होंने  समानता और समावेशिता का प्रचार किया। वह सिर्फ एक आध्यात्मिक आदर्श नहीं थे बल्कि एक योद्धा थे जो सर्वोच्च बलिदान के सामने भी सिद्धांतों से खड़े थे।

वहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मैं प्रकाश पर्व के पावन अवसर पर गुरु गोबिंद सिंह जी को नमन करता हूं। उनका जीवन एक न्यायपूर्ण और समावेशी समाज बनाने के लिए समर्पित था। वह अपने सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए अटूट थे। हम उनके साहस और बलिदान को भी याद करते हैं।