मंडी जिला के सबसे युवा जिला परिषद सदस्य बने विजय भाटिया, 21 साल 11 महीने की उम्र में जीता चुनाव

  • 23 Jan 2021
  • Reporter: बीरबल शर्मा

पंचायत चुनावों में इस बार लोगों ने युवा चेहरों पर अपना अधिक भरोसा जताया है। इस बार इतने युवा चेहरे चुनकर आए हैं कि उनमें सबसे युवा का आंकलन करने के लिए साल और महीनों को छोड़कर दिनों तक की गणना करनी पड़ रही है। मंडी जिला के एक और युवा ने कम उम्र में बड़ा मुकाम हासिल किया है। जिला के जोगिंद्रनगर उपमंडल के तहत आने वाले नेरघरवासड़ा वार्ड से विजय भाटिया ने जीत हासिल करके अपने नाम नया रिकार्ड बना लिया है। 

दरअसल विजय भाटिया 21 साल 11 महीने की आयु में जिला परिषद सदस्य चुनकर आए हैं। यह मंडी जिला के सबसे युवा जिला परिषद सदस्य होने का खिताब हासिल कर चुके हैं। हालांकि प्रदेश में उन्हें अभी दूसरे नंबर पर आंका जा रहा है क्योंकि बिलासपुर जिला के बरमाणा वार्ड से 21 साल 6 महीने की आयु में चुनकर आई मुस्कान ने यह खिताब अपने नाम कर लिया है। विजय भाटिया की जन्मतिथि 1 मार्च 1999 है और उस लिहाज से विजय की वर्तमान आयु 21 साल 11 महीने बनती है। वहीं मुस्कान की जन्मतिथि 30 जून 1999 है और उस लिहाज से मुस्कान की आयु 21 साल 6 महीने बनती है।

राजनीतिक विज्ञान पढ़ा और चुनाव लड़ने की सोच ली

जोगिंद्रनगर उपमंडल के तहत आने वाले हारगुनैण गांव के विजय भाटिया ने हालही में अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी है। उनका पसंदीदा विषय राजनीतिक विज्ञान है और इसी में उन्होंने स्नातक भी की है। विजय ने बताया कि 15 वर्ष की आयु से वह समाजसेवा के कार्यों में जुट गया था और राजनीतिक विज्ञान पढ़ने के बाद उन्होंने चुनाव लड़ने का निर्णय लिया। विजय ने बताया कि उन्होंने राजनीतिक विज्ञान में अपनी पढ़ाई को जारी रखा हुआ है और अब वह इसमें मास्टर डिग्री करने जा रहे हैं। विजय के पिता कर्मचंद भाटिया अपनी दुकान चलाते हैं और माता गृहणी हैं।

17 पंचायतों का एक समान दृष्टि से विकास करवाना ही मुख्य लक्ष्य

विजय ने बताया कि नेरघरवासड़ा वार्ड के तहत 17 ग्राम पंचायतें आती हैं और इन पंचायतों का एक समान दृष्टि से विकास करवाना उनका मुख्य लक्ष्य है। पंचायतों में सरकार की योजनाओं को सही ढंग से लागू करवाकर पात्र लोगों को उसका लाभ पहुचांने का प्रयास किया जाएगा और पंचायतों के आधारभूत ढांचे को सुदृढ़ किया जाएगा।

कई धुरंधर निकले हैं नेरघरवासड़ा वार्ड से

जिस नेरघरवासड़ा वार्ड से 21 साल के विजय ने विजय प्राप्त की वहां से कई धुरंधर चुनाव लड़ चुके हैं। जोगिंद्रनगर के पूर्व विधायक एवं पूर्व में मंत्री रहे गुलाब सिंह ठाकुर भी इस वार्ड से जिला परिषद के सदस्य रह चुके हैं। उनकी धर्मपत्नी भी यहां से जिला परिषद की सदस्य रह चुकी हैं। वहीं उनके पुत्र यहां से चुनाव हार गए थे। कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ चुके जीवन ठाकुर भी इसी सीट से जिला परिषद सदस्य रह चुके हैं। इस बार यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित थी जहां से विजय भाटिया चुनकर आए हैं।