कांगड़ा: DC ने नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को दिए कामकाज के टिप्स

  • 01 Mar 2021

डीसी कांगड़ा राकेश प्रजापति ने सोमवार को धर्मशाल में पंचायत प्रतिनिधियों के लिए आयोजित 6 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास में पंचायत प्रतिनिधियों की अहम भूमिका है, सभी नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों को पंचायतों के कामकाज बारे विस्तार से जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। पंचायतों के विकास के लिए विभिन्न मदों के तहत वित्तीय सहायता मुहैया करवाई जाती है और पंचायत प्रतिनिधियों को बजट खर्च करने के लिए वित्तीय नियमों को लेकर पूरी तरह से सजग रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधि आपसी समन्वय के साथ पंचायतों के विकास में बेहतर भूमिका निभा सकते हैं। ग्राम सभाओं की बैठकों के नियमित आयोजन तथा चरणबद्व प्लानिंग के माध्यम से अपनी अपनी पंचायतों को आदर्श पंचायतों के रूप विकसित करने का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए।

इससे पहले जिला पंचायत अधिकारी राजेंद्र शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए छह दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि सरकार के दिशा निर्देशों के तहत नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों को पंचायतों की कार्यप्रणाली, वित्तिय नियमों, ग्राम सभा बैठकों के आयोजन इत्यादि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी इसके अतिरिक्त समय समय पर रिफ्रेशर कोर्स भी आयोजित किए जाएंगे ताकि पंचायत प्रतिनिधियों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो। इस शिविर में धर्मशाला ब्लाक के बगली, कंड ककड़ियाणा,बरबाला, टंग नरवाणा, बल्ला जदरांगल,गगल, मनेड़, अंद्राड, रसेहड़, जूहल के पंचायत प्रधान, उपप्रधान तथा वार्ड सदस्य भाग ले रहे हैं।