Follow Us:

इंतजार खत्म: रविवार से शुरू हो जाएगा कीरतपुर नेरचौक फोरलेन

desks |

इंतजार खत्म: दिल्ली चंडीगढ़ से बिलासपुर, मंडी या कुल्लू मनाली आने वालों के लिए अच्छी खबर है। रविवार 6 अगस्त यानि पिछले कल से कीरतपुर से नेरचौक तक का फोरलेन विधिवत खोला जा रहा है। अभी तक कीरतपुर से मंडी की ओर पड़ने वाली पहली और सबसे बड़ी कैंची मोड़ सुरंग को बंद रखा गया था जबकि अन्य पांच में तीन सुरंगें चालू थी। इससे लोगों को वाया स्वारघाट होकर जगातखाना तक पुराने रास्ते से ही आना पड़ रहा था।
पहले कहा जा रहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मार्ग का उदघाटन करेंगे और फिर यह विधिवत चालू होगा मगर भारी बरसात ने एनएचएआई के मंसूबों पर पानी फेर दिया। अब जबकि हाल ही में केंद्रीय परिवहन एवं राज मार्ग मंत्री नितिन गडकरी का दौरा हो गया और उनकी ओर से अधिकारियों को हरी झंडी मिल गई तो इस मार्ग को खोलने का निर्णय हुआ है। जो जानकारी दी गई है
उसके अनुसार कीरतपुर नागचला फोरलेन पर छह अगस्त सुबह आठ बजे से वाहन दौड़ेंगे। केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय ने फोरलेन को वाहनों की आवाजाही के लिए अधिकारिक रूप से खोलने का निर्णय लिया है। फोरलेन के खुलते ही सुबह आठ बजे से वाहन चालकों को गड़ामोड़ा और बलोह टोल टैक्स बैरियर पर टोल देना होगा। एनएचएआइ ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। दोनों टोल बैरियर को शुक्रवार को सक्रिय कर दिया है।
शनिवार को एनएचएआइ टोल की दर भी अधिकारिक रूप से सार्वजनिक कर देगी। मंडी जिले के नागचला से चंडीगढ़ अब दो से ढाई घंटे में पहुंचना संभव होगा। नागचला से कीरतपुर की दूरी मात्र 84 किलोमीटर रह गई है। पर्यटन सीजन को ध्यान में रखते हुए कुछ दिनों तक फोरलेन पर वाहनों की आवाजाही हुई थी। इससे लोगों ने राहत की सांस ली थी। जून में उदघाटन तय था। उदघाटन की तैयारियों और बाकी बचे काम को पूरा करने के लिए फोरलेन पर जून में वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई थी।
करीब दो माह से वाहनों की आवाजाही नहीं हो रही थी। भारी वाहनों को भी चलने की अनुमति नहीं थी। अब भारी वाहन भी फोरलेन से होकर गुजर सकेंगे।
गड़ामोड़ व मल्यावर बलोह में दो टोल इस रास्ते में है। 16 मई 2023 को छपी अधिसूचना के अनुसार कार जीप जैसे वाहनों से एकतरफा 150 रूपए, छोटे व्यावसायिक वाहनों से 245 रूपए, बस ट्क से 515, व्यावसायिक ट्कों से 560 रूपए, भारी वाहनों से 805 व सात व इससे ज्यादा एक्सल वाले बड़े वाहनों से 980 रूपए लिए जाएंगे। ऐसे में फोरलेन से गुजरने वालों को अपनी अच्छी खासी जेब ढीली करनी होगी।
 एनएचएआई के परियोजना निदेशक वरूण चारी ने बताया कि मंत्रालय की अनुमति मिलने के बाद कीरतपुर नागचला फोरलेन को वाहनों की आवाजाही के लिए अधिकारिक रूप से छह अगस्त सुबह आठ बजे से खोलने का निर्णय लिया है। चालकों को टोल भी देना होगा।