कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में स्वयं सेवक के रूप में आगे आएं पूर्व सैनिकः DC हमीरपुर

  • 05 May 2021
  • Reporter: जसबीर कुमार, हमीरपुर

कोविड माहमारी के दौरान पूर्व सैनिक भी स्वयं सेवक के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए आगे आ सकते हैं। जिसके लिए निदेशक सैनिक कल्याण विभाग एवं उपायुक्त हमीरपुर ने प्रदेश के पूर्व सैनिकों से आग्रह किया है कि पूर्व सैनिक कोरोना माहमारी के दौर में लोगों को अपनी सेवा प्रदान करना चाहते हैं तो वह अपना पूर्ण ब्यौरा पूर्व सैनिक कल्याण विभाग की बेवसाइट पर उपलब्ध करवा सकते हैं। उपायुक्त देबश्वेत बनिक ने बताया कि आपदा के समय में पूर्व सैनिक स्वेच्छा से अपनी सेवांए तैयार कर सकते हैं। उनका डेटाबेस भी तैयार किया जाएगा ताकि आपदा के समय में इन पूर्व सैनिकों की सेवाएं ली जा सके।

केंद्रीय सैनिक बोर्ड, रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार की ओर से भूतपूर्व सैनिकों की सेवाएं स्वयंसेवक के रूप में लेने के निर्देश दिए गए हैं। इसी के तहत हिमाचल प्रदेश में भी निदेशालय सैनिक कल्याण विभाग ने प्रदेश के भूतपर्व सैनिकों से विभिन्न क्षेत्रों में अपनी स्वेच्छा से मदद करने की उपलब्धता के बारें में जानकारी मांगी है। विभाग ने अपनी बेवसाइट पर एक फॉरमेट तैयार किया जिसमें भूतपर्व सैनिक अपनी जानकारी सांझा कर सकता है ताकि जरूरत पडने पर उनकी मदद ली जा सके।

सैनिक कल्याण विभाग की निदेशक एवं उपायुक्त हमीरपुर देबश्वेता बनिक ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति अभी तक अन्य राज्यों की तुलना में सामान्य है। पूर्व सैनिक कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में स्वयं सेवक के रूप में सेवाएं देने के लिए अपना नाम विभिन्न कार्यों के लिए सैनिक कल्याण विभाग में दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने आग्रह किया कि कोई पूर्व सैनिक जिस कार्यक्षेत्र में निपुण हों, वे उसी कार्यक्षेत्र में सेवाएं देने के लिए अपना नाम दर्ज करवाएं। कोई पूर्व सैनिक जिस कार्यक्षेत्र में निपुण हों, वे उसी कार्यक्षेत्र में सेवाएं देने के लिए अपना नाम दर्ज करवाएं। इस बारे में एक प्रपत्र (परफॉर्मा) सैनिक कल्याण विभाग की वेबसाईट www.swd.hp.gov.in पर अपलोड किया जा रहा है। पूर्व सैनिक इस फॉर्म को भरकर विभाग के अधिकारिक ई-मेल dir-sw-hp@nic.in पर भेज सकते हैं।