हिमाचल में कोविड ई-पास बनाकर पहुंच रहे डोनाल्ड ट्रम्प और अमिताभ बच्चन

  • 07 May 2021
  • Reporter: पी. चंद

हिमाचल में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए सरकार ने कई बंदिशे लगाई है। इनमें बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को ई-कोविड पास और आरटीपीसीआर रिपोर्ट लाना अनिवार्य किया गया है। ई-पोर्टल में पंजीकरण करवा कर ही आप हिमाचल में एंट्री कर सकते हैं। लेकिन इस ई-पॉर्टल में पंजीकरण में अनोखे मामले सामने आ रहे हैं जिसने सबको चोंका दिया है।

शिमला आने के लिए सरकार के कोविड पंजीकरण आईटी पोर्टल में दो नाम ऐसे हैं जिन्होंने डोनाल्ड ट्रम्प और अमिताभ बच्चन के नाम से पोर्टल में पंजीकरण करवा लिया है। अब फ़र्ज़ी तरीक़े से पंजीकरण करवा कर ये लोग हिमाचल आ गए या नहीं, इसकी जानकारी किसी के पास नहीं है। इसके अलावा ऐसे और भी नाम हैं जो फ़र्ज़ी नाम से पंजीकृत किए गए हैं। इन लोगों ने हिमाचल आने के लिए बड़ी हस्तियों के नाम डाले हैं।

डीसी शिमला आदित्य नेगी से इस बारे में पूछने पर उन्होंने बताया कि पंजीकरण की प्रक्रिया आईटी विभाग देख रहा है। आईटी विभाग ने पंजीकरण प्रक्रिया को अभी ऑटो मोड में रखा है यानी कि यदि कोई बाहरी राज्यों से आने के लिए  सिर्फ़ अपने कागज़ात पोर्टल पर डाउन लोड  कर रहा है तो पोर्टल उसे अपने आप ले रहा है। क्योंकि इसमें अभी अप्रूबल नहीं दी जा रही है। जो भी व्यक्ति अपने डॉक्यूमेंट लोड कर देगा उसको अपने आप अनुमति मिल रही है। आगे से अनुमति का प्रावधान रखने की जरूरत है।