मंडी: पुलिस ने चौहारघाटी में पकड़े अफीम के एक लाख 42 हजार 686 पौधे, 30 खेतों में लहलहा रही थी अफीम की अवैध खेती

  • 04 May 2021
  • Reporter: बीरबल शर्मा

अफीम की खेती के लिए बदनाम रही मंडी जिला की चौहारघाटी के टिक्कन में पुलिस ने दबिश देकर 30 खेतों से अफीम के एक लाख 42 हजार 686 पौधे बरामद कर एनडीपीएस एक्ट में छह केस दर्ज कर लिए हैं। मामले की पुष्टि करते हुए एसपी मंडी शालिनी अग्निहोत्री ने बताया कि एसपी मंडी के 9317221001 आधिकारिक संपर्क नंबर पर एक गुप्त सूचना मिली थी कि पुलिस थाना पधर (द्रंग) के अधिकार क्षेत्र के तहत उप-तहसील टिक्कन में पोस्त (अफीम) की अवैध खेती से एक बड़ा इलाका कवर किया गया है। 

सूचना मिलने पर एक टीम को सूचना को सत्यापित करने के लिए मंडी से भेजा गया था। सत्यापन और पुष्टि पर, पुलिस स्टेशन पधर, विशेष जांच इकाई और सुरक्षा शाखा मंडी से तीन अलग-अलग टीमों को आगे की कार्रवाई के लिए मौके पर भेजा गया। पुलिस स्टेशन पधर से 3 मई की सुबह टीमें रवाना हुईं और 4 घंटे की ट्रेकिंग के बाद लगभग शाम चार बजे मौके पर पहुंची। मौके पर करीब 30 खेतों में अफीम की अवैध खेती से लहलहा रहे पौधे पाए गए। जिनकी गिनती की गई तो लगभग 1,42,686 अफीम  (करीब 10 बीघा निजी और सरकारी जमीनों पर) पौधे बरामद हुए। अब एनडीपीएस एक्ट की धारा 18 के तहत छह मामले एफआईआर दर्ज किए गए हैं।

एसडीपीओ पधर लोकेंद्र नेगी के नेतृत्व में एक टीम कानूनी प्रावधानों के अनुसार पौधों को नष्ट करने की कवायद करेगी। स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान और राजस्व विभाग के आधिकारिक पटवारी इस पूरे ऑपरेशन के दौरान जुड़े रहे। पूरे ऑपरेशन में लगभग 21 घंटे लगे और टीम अब वापस आ गई है। एस पी का दावा है कि यह हाल के वर्षों में इस तरह का सबसे बड़ा एकल कैच है। मामले में आगे की जांच की जा रही है। लोगों से अपील है कि वे इस तरह की जानकारी 9317221001 (एसपी मंडी) पर गुप्त रूप से साझा करें और मंडी पुलिस को नशाखोरी के खिलाफ लड़ाई में मदद करें। उनकी पहचान सुरक्षित रखी जाएगी और उनकी सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी होगी।