18+ वर्ग के लिए ऑनलाइन बुकिंग से ही होगा कोविड-19 टीकाकरण: स्वास्थ्य विभाग

  • 15 Jun 2021

स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में अभी भी 18+ वालों को वैक्सीन लगवाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करनी होगी। इस बारे जानकारी देते हुए स्वास्थ्य विभाग के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रदेश में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोविड टीकाकरण ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से ही किया जाएगा। टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत इस आयु वर्ग के लोग कोविन पोर्टल पर 21 जून, 2021 तक ऑनलाइन पंजीकरण तथा टीकाकरण सत्र की प्री-शेड्यूल बुकिंग कर सकते है। उन्होंने कहा कि 21 जून, 2021 के बाद इस आयु वर्ग के लिए भारत सरकार द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाने वाली वैक्सीन के माध्यम से टीकाकरण किया जाएगा। भारत सरकार से मिलने वाली कोविड वैक्सीन के लिए राज्य सरकार निरंतर भारत सरकार के संपर्क में है और वैक्सीन की आपूर्ति की पुष्टि होने के उपरांत इस संबंध में उचित रणनीति तैयार कर लोगों को इस बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

प्रवक्ता ने इस आयु वर्ग के सभी लोगों से कोविन पोर्टल तथा आरोग्य सेतू ऐप पर ऑनलाइन बुकिंग करने के उपरांत ही टीकाकरण केंद्र जाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि टीकाकरण केंद्रों पर अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए सभी लाभार्थी अपने निर्धारित समय पर ही टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे। उन्होंने कहा कि जनजातीय तथा दुर्गम क्षेत्रों में इस आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ऑनसाइट बुकिंग के विकल्प सहित टीकाकरण सत्र तैयार किए जा सकते है। उन्होंने टीकाकरण केंद्रों पर लोगों से कोविड अनुरूप व्यवहार करने अपनाने का आग्रह किया है जिसमें मास्क का उचित उपयोग, हाथों को बार-बार धोना, परस्पर दूरी बनाए रखना और कोविड-19 टीकाकरण शामिल है।

बता दें कि इससे पहले आज मुख्यमंत्री मीडिया से बात करते हुए कहा कि 18 से 44 साल के लोगों के लिए वैक्सीन ऑन स्पॉट लगाने को लेकर सरकार विचार कर रही है। जैसे ही वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ती है सरकार इस ओर कदम बढ़ाएगी।