अब और सुंदर व स्वच्छ होगा शिमला शहर, पावर ग्रिड कंपनी ने नगर निगम को भेंट की दो सफाई मशीनें

  • 15 Jun 2021
  • Reporter: पी. चंद

शिमला शहर को और भी सुंदर व स्वच्छ बनाने के मकसद से पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड कंपनी ने कॉरपोरेट सोशल रेस्पोंसबिलिटी पहल के तहत दो सफाई मशीनें समर्पित की। जिसमें एक ट्रक सीवर जेटिंग और दूसरा लिटर पीकिंग मशीन का है। मुख्यमंत्री ने इन दोनों मशीनों को शिमला के रिज से हरी झंडी दिखाकर नगर निगम को सौंपा। इन मशीनों की मदद से शहर के कठिन इलाकों की सफाई करने में सहायता मिलेगी।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक इंटरनेशनल टूरिस्ट स्थल है जो अपनी सुंदरता के लिए जाना जाता है। वैसे भी सफाई व्यवस्था में हिमाचल अन्य राज्यों की अपेक्षा बहुत आगे है। पावर ग्रिड ने जो दो सफाई मशीने दी उससे स्मार्ट सिटी शिमला को और भी स्वच्छ रखने में मदद मिलेगी। नई मशीनें करीब दो करोड़ रुपए की लागत से दी गई हैं जिसकी सहायता से शहर की सडकों और नालियों की सफाई की जाएगी।

18+ वालों को ऑन स्पॉट वैक्सीन लगाने पर सरकार कर रही विचार

मुख्यमंत्री ने कहा कि 18 से 44 साल के लोगों के लिए वैक्सीन ऑन स्पॉट लगाने को लेकर सरकार विचार कर रही है। जैसे ही वैक्सीन की उपलब्धता बढ़ती है सरकार इस ओर कदम बढ़ाएगी। इसके अलावा निजी स्कूलों द्वारा बच्चों को आठ से 10 घंटे ऑनलाइन स्टडी करवाने को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि इसको लेकर केंद्र ने जो गाइडलाइंस जारी की है उनको प्रदेश में भी लागू किया जाएगा । क्योंकि ज्यादा देर तक कंप्यूटर पर बैठे रहने से बच्चों की मानसिक दशा पर भी असर होता है। प्रदेश में कोविड-19 मामलों में गिरावट आई है और उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में कोरोना का दौर कम हो और पहले की तरह बच्चों को स्कूलों में पढ़ाई करवाई जा सके ।