अब विदेश जाने वाले इन तीन कैटेगरी के लोगों को 28 दिन बाद ही लग जायेगी कोविशिल्ड की दूसरी डोज

  • 16 Jun 2021
  • Reporter: पी. चंद, शिमला

अब विदेश जाने वालों के लिए 28 दिन बाद ही कोविड शील्ड की दूसरी डोज लगाई जाएगी। इसके लिए उन्हें अपने पासपोर्ट की कॉपी और पहली डोज का सर्टिफिकेट विभाग को दिखाना होगा। उसके बाद उन्हें दूसरी डोज लगा दी जाएगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग इसी माह दो सेशन आयोजित करेगा। 23 और 30 जून को दो सेशन आयोजित किए जाएंगे। यह दोनों सेशन डीडीयू अस्पताल में आयोजित किए जाएंगे।

सीएमओ शिमला सुरेखा चोपड़ा ने बताया कि जो लोग  विदेश जाना चाहते हैं और उन्हें एक ही डोज लगी है वह 23 जून से पहले अपने पासपोर्ट और पहली डोज के सर्टिफिकेट के साथ डीडीयू में अप्लाई करें, ताकि उन्हें वैक्सीन की डाेज लगाने में दिक्कतें ना आए। दोनों सेशन में विदेश जाने वाले तीन कैटेगरी को ही परमिशन दी जा रही है। इसमें पहली कैटेगरी ऐसे स्टूडेंट हैं, जो विदेशों में पढ़ाई कर रहे हैं और कोरोना कर्फ्यू के कारण विदेश नहीं जा पा रहे थे।

दूसरी कैटेगरी में जो विदेश में नौकरी कर रहे हैं ओर उन्हें अब वापिस नौकरी पर जाना है। जबकि तीसरी कैटेगरी टोक्यो ओलंपिक की ली गई है। टोक्यो ओलंपिक में जाने वाले खिलाड़ियों या उनके साथ टीम मेंबर्स को भी यहां से परमिशन दी जाएगी। ऐसे में उन्हें पहले ही डोज लगा दी जाएगी।अब जिन लोगों को विदेश जाना है तो उन्हें दूसरी डोज लगाने के लिए 84 दिन का इंतजार करने की जरूरत नहीं रहेगी।