हमीरपुरः देसी जुगाड़ से एक दिन में 150 रुपये में बनाया वाईफाई, ब्लूटुथ डिवाइस

  • 16 Jun 2021
  • Reporter: जसबीर कुमार, हमीरपुर

देशी जुगाड से सब कुछ संभव है कुछ ऐसा ही कारनामा हमीरपुर में एक प्रवासी युवक ने करके दिखाया है। प्रवासी युवक पेशे से दिहाड़ी मजदूरी करता है लेकिन देशी जुगाड करने में माहरत हासिल युवक उमेश कुमार ने देशी जुगाड से डेढ़ सौ रूपये की लागत से एक दिन में ही वाइफाई, ब्लूटुथ डिवाइस तैयार किया है जो कि आनलाइन या बाजार में 500 से हजार रूपये की कीमत में मिलता है। युवक उमेश कुमार दिहाडी मजदूरी करता है और अभी जमा दो की कामर्स की पढाई भी कर रहा है। लेकिन पेट पालने के लिए अपने साथियों के साथ दिन भर मेहनत करता है। उमेश कुमार के बनाए डिवाइस से दिन भर काम में व्यस्त बाकी मजदूर भी पूरा मनोरजन करते हैं तो उमेश की इस तरह ऐसे कामो में रूचि होने पर जमकर तारीफ भी करते हैं।

यूपी के रहने वाले युवक उमेश कुमार ने बताया कि बचपन से ही इलेक्ट्रॉनिक चीजें बनाने का शौक रहा है और इसी के चलते पहले माइक, ईयर फोन भी खुद ही तैयार किए। उन्होंने बताया कि बाजार में महंगे दामों पर बिक रहे वाइफाई डिवाइस नहीं खरीद पा रहे थे इसलिए शौक के चलते एक दिन में ही सामान इक्ट्ठा करके वाइफाई डिवाइस तैयार किया जिसे किसी भी मोबाइल फोन से कनेक्ट किया जा सकता है।

उमेश कुमार के साथ दिहाडी मजदूरी का काम कर रहे अखिलेश ने बताया कि उमेश कुमार ने वाइफाई डिवाइस तैयार किया है जिससे दिहाडी का काम करते वक्त सभी का मनोरंजन भी होता है। उन्होंने बताया कि सभी इस डिवाइस को देखकर हैरानी जताते हैं। गौरतलब है कि बाजार में महंगे दामों पर बिक रहे वाइफाई, ब्लूटुथ डिवाइस को लोग खरीद कर मनोरंजन करते हैं। लेकिन इस तरह प्रवासी युवक के द्वारा देशी जुगाड से बनाए गए डिवाइस को देखकर हर कोई दंग रह जाता है और तारीफ करता है।