Follow Us:

इस योजना से बुनकरों को मिलेगा लाखों का लोन, दूर होगी आर्थिक तंगी

समाचार फर्स्ट |

केंद्र सरकार बुनकरों समेत अन्य हस्तशिल्पियों को अपना कारोबार शुरू करने के लिए बैंक में मुद्रा योजना के तहत लोन देगी। अब देशभर के बुनकरों को अपना काम शुरू करने में आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। सोमवार को जिला कुल्लू की खराहल घाटी में भारत सरकार के वस्त्र मंत्रालय द्वारा हस्तकला सहयोग शिविर आयोजित किया गया।

इस दौरान सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि बुनकरों और हस्तशिल्पियों को बैंक में 2 लाख से लेकर 10 लाख लोन दिया जाएगा। वहीं, अन्य स्कीम के तहत भी उन्हें मात्र 3 प्रतिशत की दर से बैंक से लोन दिया जाएगा।

वहीं, केंद्र सरकार द्वारा हस्तशिल्पी और बुनकरों के लिए पेंशन की सुविधा भी प्रदान की गई है और बीमार होने की स्थिति में उनका 2 लाख से लेकर 10 लाख तक का बीमा का सहयोग भी मिलेगा।

कुल्लू में भी खोला जाए वस्त्र मंत्रालय का कार्यालय

वहीं, कुल्लू विधायक सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि जिला कुल्लू के हर घर में लोग बुनाई का कार्य जानते हैं और आज इस परंपरा को बचाने की जरुरत है। उन्होंने केंद्र सरकार से आग्रह करते हुए कहा कि प्रदेश में वस्त्र मंत्रालय का अपना एक कार्यालय खोला जाना चाहिए और कुल्लू में इसके लिए काफी भूमि भी उपलब्ध है। अगर कुल्लू में इसका कार्यालय खुलता है तो लाहौल स्पीति, कुल्लू, मंडी सहित अन्य जिला के बुनकरों को भी इसका लाभ मिलेगा।