Follow Us:

प्रदेश के शिक्षित जिला में जोरों पर नकल!

नवनीत बत्ता |

प्रदेश के सबसे शिक्षित जिला माने जाने वाले हमीरपुर में इन दिनों बोर्ड परीक्षाओं में नकल का दौर जोरों पर है। नकल रोकने के लिए बोर्ड सरकारी स्कूलों पर तो सख्ती बरत रहा है, लेकिन प्राइवेट स्कूलों को ढील दी जा रही है।

हिमाचल प्रदेश शिक्षक महासंघ के महामंत्री जगबीर चंदेल ने कहा कि अगर बोर्ड ने सरकारी स्कूलों के हर कमरे में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, लेकिन निजी स्कूलों में कुछ कमरों को छोड़ कर अन्य कमरों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए हैं। उन्होंने कहा कि नकल रोकने के लिए बोर्ड को सभी निजी और सरकारी स्कूलों में एक जैसे हथकंडे अपनाने चाहिए।

वहीं सूत्रों की मानें तो निजी स्कूलों में प्रबंधकों ने कई जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगाए ही नहीं हैं और अगर खानापूर्ति के लिए कैमरे लगाए हुए हैं तो उन कैमरों का एंगल कुछ इस तरह से दिया है कि कमरे का एक कोना कैमरे की रेंज में ही ना आएए ताकि उस कोने से कोई भी टीचर खड़ा होकर नकल दे सके। इसके बाद जहां पर स्कूलों के टॉयलेट हैंए उसके साथ एक कमरा बनाया गया है और उस कमरे में भी जब कोई छात्र पेपर के बीच में टॉयलेट के लिए आता है तो उसे वहां पर कमरे के अंदर बैठे लोग नकल करवाने में सहायता कर रहे हैं।