Follow Us:

लाहौल: तुपचलिंग गोम्पा में मनाया गया तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा का जन्मदिन

|

केलांग: विधायक रवि ठाकर अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान आज तुपचलिंग गोम्पा में तिब्वत के धर्मगुरू दलाई लामा का 88वें जन्म दिवस मनाया तथा पूजा अर्चना कर उनकी दीर्घायु और स्वास्थ्य जीवन की कामना की। अपने प्रवास के दौरान ग्राम पंचायत यूरथाथ के गुमरंग गांव में पेयजल योजना पुनः निमार्ण की आधार शिला रखी । उन्होंने बताया कि इस के निमार्ण के लिए लगभग 58 लाख रूपये व्यय किये जाऐगें यह पेयजल योजना एक वर्ष में तैयार कर लोगों को समर्पित की जायेगी। उन्होंने जनसभा को सम्बोधित करते हुए बताया कि यह योजना के तहत तीन गावं गुमरंग, सकिलिंग, ग्यूपक के 112 लोग लाभान्वित होगें। उन्होने बताया कि पेयजल योजना की कुल लम्बाई लगभग 6 किलोमीटर होगी। इस अवसर पर विधायक ने ग्राम पंचायत यूरनाथ के लोगों की जन समस्याऐं भी सुनी तथा उन्हें प्राथमिकता के आधार पर सम्बन्धित विभागध्याक्षों को शीध्र निपटाने के आदेश दिये।

इस दौरान उन्होंने उपायुक्त कार्यालय के सभागार में सभी विभागाध्यक्षों के साथ विकास कार्यो पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बताया कि मयाड़ घाटी तथा जहालमा नाले में बाढ़ से हुए नुकसान पर चर्चा की गई तथा जिला प्रशासन को आदेश देते हुए बताया कि नुकसान का आंकलन जल्द किया जाऐ। बैठक में विधायक ने बताया कि जहालमा नाले में तटीकरण तथा ढंगों के निमार्ण के लिए 23 करोड की डी.पी.आर. तैयार की गई है। बैठक में बताया कि मयाड घाटी राज्य आपादा शमन कोष में बाढ़ सुरक्षा व स्नो गैलरी के निमार्ण के लिए 13 करोड़ 38 लाख रूपये स्वीकृत की है। उन्होनें बताया कि प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत केलंग में सीवरेज प्लाट का निमार्ण कार्य के लिए 26 करोड़ 65 लाख रूपये व्यय की जाऐगी।

प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत जिला मुख्यालय में जनजातीय भवन का निमार्ण किया जाऐगा जिसके लिए प्रशासन को भूमि चयनित करने के लिए आदेश दिये। उन्होंने बताया कि बिलिंग और तांदी के बीच प्लास्टिक वेस्ट प्लाट का कार्य शीध्र किया जाऐगा। बैठक में विधायक ने कहा कि प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत सभी विभागाध्यक्षों को आदेश दिये कि 15 दिनों के अंदर अपनी-अपनी योजनाओं की डी.पी.आर तैयार करने के निर्देश दिये। अटल टनल खुलने के बाद घाटी में लगातार बढ़ रही पर्यटकों की संख्या को देखते हुए कोकसर] दारचा तथा सिस्सू में साडा के तहत शौचालय स्थापित किये गये।

इस अवसर पर उपायुक्त लाहौल स्पीति राहुल कुमार] जिला परिषद अध्यक्षा अनुराधा राणा] जिला पुलिस अधीक्षक मयंन चौधरी] उपमंडल अधिकारी रजनीश शर्मा] सहायक आयुक्त संकल्प गौतम] अधिशाषी अभिंता जल शक्ति विभाग अजय वर्मा] तहसीलदार नरेन्द्र] जिला कृषि अधिकारी गगन प्रदीप] जिला प्रबन्धक उद्योग छिमें अंगमो] क्षेत्रीय प्रबन्धक हि0पथ0परि0 नि0 राधा देवी] जिला परिषद सदस्य कुंगा वौद् सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।