Follow Us:

HP फॉरेस्ट अकादमी के प्रशिक्षु वन उप-राजिकों ने किया हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी का भ्रमण

|

मंडी: एचपी फोरेस्ट अकादमी के प्रशिक्षु वन उप राजिकों ने कीरतपुर -मनाली फोरलेन के किनारे मंडी से चार किलोमीटर दूर बिंदराबणी में स्थित हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी का भ्रमण एचपी फॉरेस्ट अकादमी सुंदरनगर के प्रशिक्षु वन उप राजिकों ने किया। हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी के संस्थापक मशहूर छायाकार बीरबल शर्मा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश वन अकादमी के देश भर से आए 25 प्रशिक्षु वन उप राजिकों ने बुधवार को हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी का भ्रमण किया।

उन्होंने बताया कि इन प्रशिक्षु बीओज ने हिमाचल के प्राकृतिक सौंदर्य, गौरवशाली सांस्कृतिक परंपराओं, मेलों, उत्सवों, तीर्थ एवं देव स्थलों, रहन-सहन, जनजीवन और पहाड़ के लोगों के जीवन संघर्ष को छायाचित्रों के माध्यम से बड़े करीब से देखा। उन्होंने बताया कि बीते करीब पचीस सालों से लाखों पर्यटक, संस्कृति प्रेमी और शोधार्थी हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी का भ्रमण कर चुके हैं।

यही नहीं इस फोटो गैलरी का नाम देश के गिनेचुने संग्रहालयों में शुमार हो चुका है। इसके बावजूद उत्तरी भारत की एकमात्र फोटो गैलरी पर दूसरी बार उजडऩे की तलवार लटकी हुई है। जिसके लिए जनसहयोग हर स्तर पर इस गैलरी को बचाने की लड़ाई लड़ी जा रही है। यहां तक कि हिमाचल की संस्कृति और यहां के लोगों से प्रेम व स्नेह रखने वाले वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखकर अपनी व्यथा व्यक्त की है।