Follow Us:

मंडी: नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने सराज के बारिश प्रभावित क्षेत्रों का किया दौरा

|

सराज के विधायक एवम नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने अपने क्षेत्र प्रवास के दूसरे दिन दुर्गम भाटकीधार तक दौरा किया। इस दौरान उन्हें अपना सरकारी वाहन छोड़ कार्यकर्ताओं की छोटी गाड़ी बदल-बदल कर यहां पहुंचना पड़ा। इस दौरान वे जगह जगह रास्ते में लोगों से मिले और प्रभावित परिवारों का भी दर्द सुना। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा से सराज क्षेत्र को बहुत नुकसान हुआ है, जिसकी भरपाई करने में काफी वक्त लग जाएगा। मैंने आज सराज के लंबाथाच, शिवाखड्ड, बागाचनोगी व भाटकीधार का निरीक्षण किया तो देखा कि उपजाऊ भूमि सहित कई मार्गों व घरों को बहुत क्षति पहुंची है।

कई घरों को खाली भी करवाना पड़ रहा है क्योंकि इन घरों में दरारें आ चुकी हैं और पीछे से स्लाइड का खतरा बना हुआ है। लोगों से अपील है कि संकट के इस दौर में हौसला बनाए रखें। मैं प्रभावित परिवारों के साथ खड़ा हूं और लोगों की बात को राज्य और केंद्र सरकार तक पहुंचाना मेरा दायित्व है। आपदा की इस घड़ी में लोगों तक जरूरी सामान कैसे पहुंचे इसके लिए सहायता उपलब्ध करवाने हेतु हमने केंद्र व राज्य सरकार से प्रमुखता से पक्ष रखा है। प्रभावितों को हैलीकॉप्टर के माध्यम से भी राहत सामग्री सराज में पहुंचाई जा रही है। केंद्र सरकार के निर्देश पर एनडीआरएफ के जवान सेवा में लगे हैं और हमारे यहां खोलानाल से पचास के आसपास लोगों को सुरक्षित स्थान नगवाई में पहुंचा दिया है।

उन्होंने कहा कि मौसम काफी हद तक खुल गया है लेकिन अभी भी बंद पड़े मार्गों को खुलवाने के लिए गंभीर प्रयास नहीं हो रहे हैं जो चिंता का विषय है। उन्होंने मौके पर ही लोगों की समस्याएं सुनी और स्थानीय प्रशासन को फोन कर तुरंत समाधान निकालने को कहा। इस दौरान लोगों ने कहा कि भूस्खलन से बहुत सारी जमीनें बह गई हैं और सेब के बगीचे तबाह हो गए हैं। अधिकांश मकानों में दरारें आ गईं हैं जहां रहने में डर लग रहा है। लोगों ने रिश्तेदारों के घरों में शरण ले रखी है। राशन का संकट है और फसलों को मार्किट तक पहुंचाने के लिए सड़कें बंद पड़ी हैं जिससे करोड़ों की सब्जियां और फल खेतों में सड़ रहे हैं।