Follow Us:

टांडा में ओपन हार्ट सर्जरी शुरु होने से आधे हिमाचल को मिलेगी सुविधा

डेस्क |

प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी मेडिकल कॉलेज टांडा में प्रारंभ हुई ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू के प्रयासों का ही परिणाम है। शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के विधायक केवल सिंह पठानिया ने आज जारी एक बयान में यह बात कही।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के लिए यह बेहद गौरव की बात है कि अब यहां के दो सरकारी अस्पतालों में ओपन हार्ट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि शिमला स्थित आईजीएमसी में लंबे समय से ओपन हार्ट सर्जरी की जा रही थी लेकिन टांडा अस्पताल में सब प्रकार की व्यवस्थाएं होने के बावजूद इसकी शुरुआत नहीं हो पा रही थी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की भोगौलिक प्रस्थितियों को देखते हुए यहां के लोगों की सेवा और सुविधा के लिए मुख्यमंत्री ने टांडा में भी इसे शुरु करवाया। उन्होंने बताया कि ओपन हार्ट सर्जरी के लिए सरकार द्वारा आठ करोड़ रूपये की मशीनरी स्थापित की गई है। उन्होंने कहा कि गत सोमवार राज्य के डाक्टरों की टीम के बेहतरीन प्रयासों से टांडा मेडिकल कॉलेज में ओपन हार्ट सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया।
उन्होंने कहा कि इस सुविधा से प्रदेश के सात जिलों कांगड़ा, चम्बा, हमीरपुर, उना, मंडी, कुल्लू व बिलासपुर के लोगों को सुविधा मिलेगी। जिन्हें अब से पहले ओपन हार्ट सर्जरी के लिए शिमला या अन्य राज्यों का रूख करना पड़ता था।
बकौल केवल, राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए गंभीर प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार प्रदेश के प्रत्येक मेडिकल कॉलेज में रोबोटिक सर्जरी की सुविधा को भी चरणबद्ध ढंग से शुरू किया जाएगा।