Follow Us:

इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि और सरदार पटेल की जयंती पर राज्यपाल की श्रद्धांजलि

|

सरदार पटेल की जयंती और इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर बोले AICC प्रवक्ता राठौर

विभाजन की राजनीति करने वालों को लेनी चाहिए सीख: राठौर

देश आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि और देश के पहले गृह मंत्री लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती मना रहा है. इस मौके पर हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला रिज मैदान पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने इंदिरा गांधी की प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित किए. इस मौके पर राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल के साथ उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, कैबिनेट मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल, विक्रमादित्य सिंह और एआईसीसी प्रवक्ता कुलदीप सिंह राठौर मौजूद रहे. इस दौरान राज्यपाल ने सरदार वल्लभभाई पटेल और इंदिरा गांधी को याद करते हुए एकता और सौहार्द की शपथ भी दिलाई.

इस मौके पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को याद करते हुए कहा कि आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी पुण्यतिथि पर पुरा देश नमन कर रहा है. उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए सदैव आगे बढ़कर काम किया. इस दौरान भारत पाकिस्तान युद्ध को याद करते हुए उन्होने कहा कि इस युद्ध में देश को अभूतपूर्व विजय दिलाने का काम किया तो वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया.

वहीं लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल को याद करते हुए राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि सरदार पटेल देश के पहले उप प्रधानमंत्री और गृहमंत्री रहे. अंग्रेज जब भारत को विभाजित रूप में छोड़कर गए थे तब लोह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल ने ही भारत की विभाजित रियासतों को एक करने का महान काम किया था. उनकी जयंती पर देश सरदार पटेल को नमन करता है.

वहीं इस दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि और पूर्व गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती है. कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि जहां पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को आयरन लेडी के तौर पर याद किया जाता है तो सरदार वल्लभभाई पटेल को लोह पुरुष के तौर पर. कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि इंदिरा गांधी के समय में बिना खून का कतरा बहाए सिक्किम राज्य का भारत में विलय हुआ जो शांति और सौहार्द का एक बड़ा उदाहरण है. इस दौरान भाजपा पर निशाना साधते में हुए कुलदीप सिंह राठौड़ ने कहा कि जो लोग विभाजन की राजनीति करते हैं उन्हें भी इससे सीख लेनी चाहिए. विभाजन की राजनीति को छोड़कर समानता के भाव से काम करना ही इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी

वही इस दौरान पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में हिमाचल की कांग्रेस नेताओं अभी तक चुनाव प्रचार में जिम्मेदारी न लगाने को लेकर कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि अभी वह खुद प्रचार में जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि वे कई इलाकों का दौरा करके भी आए हैं कुलदीप सिंह राठौर ने कहा कि पार्टी की ओर से विड्रोल होगी इसके बाद हिमाचल के नेता भी चुनाव प्रचार हो जाएंगे हालांकि अभी चुनाव प्रचार शुरू नहीं हुआ है.