Follow Us:

बागवानों को उद्यान विभाग उपलब्ध करवाएगा उच्च गुणवता वाले सेब के फलदार पौधे

|

विभाग की नर्सरियों में लगभग 20 हजार पौधे तैयार

इनमें सेब, नाशपति, पल्म व जापानी फल आदि के पौधें शामिल

करसोग: उद्यान विभाग करसोग क्षेत्र के बागवानों को उच्च गुणवता वाले पलदार पौधें उपलब्ध करवाएगा। विभाग की ओर से विभिन्न प्रजातियों के इन पौधों को विभाग की नर्सरियों में तैयार किया गया है। उद्यान विभाग के पास बागवानों को उपलब्ध करवाने के लिए लगभग 20 हजार पलदार पौधें पूरी तरह तैयार है। करसोग के विषय विशेषज्ञ उद्यान जगदीश वर्मा ने बताया कि इन पौधों में सेब, नाशपाती, प्लम और जापानी फल सहित अन्य विभिन्न प्रजातियों के पौधें शामिल है। जिन्हें जनवरी माह के प्रथम सप्ताह से सस्ती दरों पर किसान बागवानों को उपलब्ध करवाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि सेब प्रजाति में जेरोमाईन, किंग रौट, रैड कैप वोलटोड, सकारलेस स्पर-2, सैलेट स्परए सुपर चीफ, फ्यूजीस्ट्रेन, व गाला प्रजाति में डार्क बैरेन गाला, बक आई गाला, गेन गाला, रैडल्म गाला, बाईगैंट गाला, अल्टिमा गाला, गाला वन गाला, गाला सिंगा सीनैको, ग्रैनी स्मिथ, अर्ली रैड वन शामिल है। जबकि नाशपाती में कारमैन, ब्रोन्स ब्यूटी, कोर्न कार्ड, अबेटे फैटल, डी अन्जुओ, गोल्डन रोजेट, पेखम, स्टार किम्सन व रैड वाल्टलैट किस्में, पल्म में बैक एम्बर, फ्रायर, रैड ब्यूट, अंजूलीना, फ्रंटियर व जापानी फल की फ्यू-यू प्रजाति के पौधे शामिल है।

उन्होंने बताया कि सेब प्रजाति के रूट स्टाॅक व सीडलिंग पौधों के लिए अलग-अलग मूल्य निर्धारित किए गए है। रूट स्टाॅक किस्म की विभिन्न वैरायटी के पौधों 120 से 180 रुपये की दर निर्धारित है जबकि सीडलिंग किस्म के पौधों के लिए न्यूनतम 110 से अधिकतम 140 रुपये प्रति पौधा दाम निर्धारित किया गया है। नाशपाती और प्लम के पौधों का न्यूनतम 80 और अधिकतम 100 रुपये जबकि जापानी फल के पौधों की दर 100 रुपये प्रति पौधा निर्धारित की गई है।

विषय विशेषज्ञ उद्यान जगदीश वर्मा ने बताया कि विभिन्न प्रजातियों के लगभग 15 से 20 हजार फलदार पौधें प्लांट प्रोटेक्शन सेंटर चुराग में बागवानों को उपलब्ध करवाए जाएगें। उन्होंने कहा कि करसोग क्षेत्र के बागवान पौधों को प्राप्त करने के लिए उद्यान विकास अधिकारी करसोग, विषय विशेषज्ञ उद्यान, अथवा प्रोजेक्ट फेसिलिटेटर के माध्यम से अपनी डिमांड दे सकते है।