Follow Us:

हिमाचल प्रदेश को ग्रीन स्टेट बनाने की तरफ सरकार का बड़ा कदम

desk |

हिमाचल प्रदेश को ग्रीन राज्य बनाने के लिए सुक्खू सरकार ने बजट भाषण में की गई घोषणा के अनुरूप 1 जनवरी 2024 से सभी सरकारी विभागों में केवल इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद का निर्णय लिया है। पेट्रोल और डीजल के वाहनों को केवल कैबिनेट की अप्रूवल के बाद ही खरीदा जाएगा। सरकार ने हिमाचल प्रदेश को साफ स्वच्छ और प्रदूषण रहित बनाने की दिशा में यह कदम उठाया है।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने शिमला में आज प्रदेशवासियों को नववर्ष की बधाई देते हुए कहा कि सरकार व्यवस्था परिवर्तन के नारे के साथ प्रदेश हित में काम कर रही है और पैट्रोल व डीजल की जगह अब सरकार इलैक्ट्रिक वाहनों की ही खरीद करेंगी। हिमाचल प्रदेश पर्यटन राज्य है पर्यटको को आकर्षित करने के लिए सरकार तरह-तरह के प्रयास कर रही है.

शिमला विंटर कार्निवल भी सरकार की एक अच्छी पहल है जिससे पर्यटन कारोबार फिर से पटरी पर लौटा है। कार्निवल के माध्यम से पर्यटकों को हिमाचल प्रदेश की समृद्ध संस्कृति व पारंपरिक व्यंजनों को परोस कर इससे जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि राम सभी के लिए आस्था के केंद्र हैं अयोध्या में हो रहे राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में वे बिना न्यौता दिए भी शामिल होने जाएंगे ।

वहीं डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने भी प्रदेशवासियों को नववर्ष की बधाई देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश को इस बार भयंकर प्राकृतिक आपदा से जूझना पड़ा बावजूद इसके प्रदेश अपने पैरों पर खड़ा हुआ है और पयर्टन कारोबार भी पटरी पर लौटता हुआ नजर आ रहा है।

विपक्ष पर निशाना साधते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि पूरे वर्ष विपक्ष की भूमिका नकारात्मक रही है केवल रोड़े अटकाने का कार्य विपक्ष ने किया है। केंद्र से वित्तीय मदद दिलाने के लिए बजाय विपक्ष ने इसे रोकने का काम किया। साल भर विपक्ष कहता रहा कि सरकार नहीं चलेगी सरकार गिर जाएगी। बावजूद इसके सरकार ने बेहतर तालमेल के साथ काम करते हुए प्रदेश में विकास की गति को आगे बढ़ाया।