Follow Us:

फोर्टिस कांगड़ा में अंग विच्छेदक चोटों, आग से जले मरीजों, कटे अंगों का इलाज उपलब्ध 

|

फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा में प्लास्टिक रिकंस्ट्रक्टिव एवं कॉस्मेटिक सर्जरी विभाग की सेवाएं पिछले दो माह से प्रदान की जा रही हैं, जिसमें मुख्यता बच्चों, बूढ़ों, युवाओं को लाभ मिल रहा है। बीते दिनों में शामिल बच्चों की अलग-अलग दुर्घटनाओं में हाथों, मुंह, चेहरे की जटिल चोटों, जिनमें हड्डी और चमड़ी, मास तथा कटे अंगों का सफल इलाज किया गया। युवाओं और बृद्ध लोगों के जटिल घावों की भी सफलतापूर्वक पुनर्निर्माण सेवाएं शामिल हैं। कॉस्मेटिक सर्जरी में मुख्यता चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने वाले ऑपरेशन भी उपलब्ध हैं, जिनमें बढ़ती उम्र की समस्या – रिंकल ट्रिटमेंट, चेहरे के भद्दे दाग हटाने की प्रक्रिया भी शामिल है।
फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा के प्लास्टिक रिकंस्ट्रक्टिव एवं कॉस्मेटिक सर्जन डॉ राकेश कौंडल ने कहा कि अस्पताल में बहुत से लोगों ने अपने पुराने से पुराने चेहरे के दागों एवं निशानों को ठीक करवाया है, जिससे उनके चेहरे की रौनक फिर से लौट आई। डॉ राकेश कौंडल ने कहा कि फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा में शरीर के कटे हुए अंगों व नसों का सफल इलाज किया जा रहा है। अस्पताल के प्लास्टिक, रिकंस्ट्रक्टिव एवं कॉस्मेटिक सर्जरी विभाग में हाथ, पैर की गहरी चोटों का, डायबटिक फूट, नसों (नर्व डेमेज), कटी हुई रक्तध्वनियों का उपचार मुहैया करवाया जा रहा है।
डॉ राकेश कौंडल ने कहा कि दुर्भाग्यवश हादसे में जल जाने के कारण हाथ, पैर एवं गर्दन इत्यादि में आने वाली अपंगता, जिसके चलते उनका काम करना, ठीक तरीके से चलना-फिरना या खाना-पीना भी असंभव हो, उनका इलाज करके उन्हें भी जीवन की मुख्यधारा में लाया जाना फोर्टिस अस्पताल कांगड़ा में संभव है। इसके अलावा मुंह एवं जबड़े की चोटों एवं फ्रैक्चर का भी प्लास्टिक सर्जरी विभाग में इलाज संभव है।
उन्होने कहा कि चेहरे पर उगे बाल, घाव के निशान, मस्से, झुर्रियां, पिंपल, चेहरे की आभा को फीका कर देते हैं, लेकिन अब कॉस्मेटिक सर्जरी व लेजर तकनीक के जरिए इन परेशानियों से निजात पाना आसान है। डॉ मेजर राकेश कौंडल को शरीर पर अनचाहे बालों को हटाना, चेहरे के निशानों को हटाना, झाइयां, मोटापा घटाना, गायनोकोमेस्टिया सर्जरी, झुर्रियां, चेहरे पर लाइनें व गड्ढे, टैटू रिमूव करने, राइनोप्लास्टी (नाक की हड्डी की सर्जरी) के लिए अत्याधुनिक तकनीक द्वारा सेवाएं उपलब्ध करवाने में महारत हासिल है।