Follow Us:

शिमला के ‘समर फेस्ट’ में इस बार हिमाचली कलाकारों को दी जाएगी तवज्जो

समाचार फर्स्ट |

शिमला का अन्तर्राष्ट्रीय ग्रीष्मोत्सव 1 जून से 5 जून तक ऐतिहासिक रिज मैदान पर आयोजित किया जाएगा। इस बार फेस्टिवल में मंच पर हिमाचल के लोकल कलाकारों को तवज्जो दी जाएगी। वहीं, बाहरी राज्यों से भी कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा। समर फेस्टिवल की तैयारियों के लिए राजधानी में तैयारियां जोरों पर हैं।

1960 से हुई समर फेस्टिवल की शुरूआत

रिज मैदान पर आयोजित किए जाने वाला यह महोत्सव सांस्कृतिक गतिविधियों का केंद्र है। परंपरागत रूप से इस उत्सव में स्थानीय लोकनृत्यों के प्रदर्शनों के साथ भारत की मशहूर हस्तियों का प्रदर्शन भी आकर्षण का केंद्र रहता है। 1960 के दशक से शुरू हुए इस महोत्सव का आयोजन इस साल एक से पांच जून तक आयोजित किया जाएगा।

शिमला उपायुक्त अमित कश्यप ने कहा कि ग्रीष्मोत्सव का आगाज एक से पांच जून तक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पहली स्टार नाइट देर रात 12 बजे तक आयोजित की जाएगी, जिसके लिए न्यायालय से स्वीकृति ली जाएगी। शेष अन्य चार दिनों के कार्यक्रम शाम चार से रात 10 बजे तक आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कलाकार को एक प्रोग्राम के लिए मंच पर 15 मिनट का समय दिया जाएगा। कश्यप ने कहा कि ग्रीष्मोत्सव की पुरानी पहचान से लोगों को दोबारा रूबरू किया जाएगा।

होगी फोटोग्राफी प्रतियोगिता

उपायुक्त ने कहा कि फोटोग्राफर के लिए भी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जो विभिन्न तरह की फोटो खींच सकता है। कश्यप ने आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मोत्सव के बेहतर आयोजन के लिए आम जनता के 10 दिनों के भीतर जिला वेबसाइट पर सुझाव मांगे हैं।