Follow Us:

हिमाचल में 2.59 वोटर कल चुनेंगे अपना विधायक

desk |

हिमाचल प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर कल 10 जुलाई वोटिंग होगी। इससे पहले 98 मतदान केंद्रों को पोलिंग पार्टियां आज रवाना की जाएगी, जबकि 217 मतदान दल पिछले कल ही भेज दिए थे। इलेक्शन कमीशन के निर्देशानुसार, शाम पांच बजे तक सभी पोलिंग बूथ वोटिंग के लिए तैयार करने को कहा गया।

बुधवार को तीन विधानसभा क्षेत्रों के 315 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। छह बजे के बाद भी जितने लोग मतदान कक्ष के बाहर कतार में लगे होंगे वह सभी मतदान करेंगे। चुनाव को लेकर तीनों विधानसभा क्षेत्र में 315 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं जिनमें से देहरा में 100, हमीरपुर में 94 और नालागढ़ में 121 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। इन मतदान केदो में 23 अति संवेदनशील मतदान केंद्र है जिसमें से सबसे ज्यादा मतदान केंद्र नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने देहरा, हमीरपुर व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उप-चुनावों के दृष्टिगत 10 जुलाई, 2024 को प्रातः 7 से सायं 6.30 बजे तक किसी भी प्रकार के एक्जिट पोल के आयोजन, प्रकाशन तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाया है। उन्होंने बताया कि मतदान के खत्म होने के 48 घण्टे पूर्व की अवधि के दौरान किसी भी चुनाव संबंधी सामग्री, ओपिनियन पोल के परिणाम अथवा अन्य किसी भी प्रकार के सर्वेक्षण के प्रसारण पर भी प्रतिबन्ध रहेगा।

हिमाचल प्रदेश में तीन विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव को लेकर सोमवार को 217 पोलिंग पार्टी मतदान केंद्रों के लिए निकल चुकी है और बची हुई पोलिंग पार्टी मंगलवार को मतदान केंद्रों के लिए रवाना होगी। एक्साइज विभाग की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार 10 और 13 जुलाई को इन तीनों विधानसभा क्षेत्र में ड्राई डे रहेगा।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि तीनों विधानसभा क्षेत्र से जितने भी शिकायत है चुनाव आयोग को आए हैं उनका निपटारा कर दिया गया है कोई भी शिकायत पेंडिंग नहीं है। उन्होंने बताया कि इस बार चुनाव में इंक मध्यम अंगुली में लगाई जाएगी।