Follow Us:

लाहौल स्पीति में जनजातीय उत्सव 14 से 16 अगस्त तक

|

केलांग 10 जुलाई: जिला लाहौल स्पिति के मुख्यालय केलांग में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय जनजातीय उत्सव 14 से 16 अगस्त तक आयोजित किया जा रहा है । केलांग में मेला आयोजन समिति के अध्यक्ष एवं उपायुक्त लाहौल स्पिति राहुल कुमार ने जनजातीय उत्सव के सफल आयोजन व आवश्यक प्रबंधों को लेकर बैठक की अध्यक्षता की। बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहा कि जनजातीय जिला लाहौल स्पीति की वैभवशाली अनूठी लोक संस्कृति और प्राकृतिक विरासत के संरक्षण, संवर्धन और सामाजिक-आर्थिक विकास तथा पर्यावरण के बीच सामंजस्य स्थापित करना इस बार जनजातीय उत्सव का मुख्य उद्देश्य रहेगा।
उन्होनें कहा कि इस बार जनजातीय उत्सव में सरस मेले का भी आयोजन किया जाएगा जिस के माध्यम से स्वयं सहायता समूह के सदस्यों की आजीविका में विविधता लाने और उसे स्थिर बनाने
सामाजिक समावेशन, विकास और विभिन्न योजनाओं के अभिसरण पर भी बल दिया जाएगा। तीन दिवसीय जनजातीय उत्सव की रूपरेखा पर विचार विमर्श करते हुए उपायुक्त ने बताया की जनजातीय उत्सव के दौरान स्थानीय कलाकारों को अधिमान प्रदान करने के साथ-साथ अन्य जनजातीय सांस्कृतिक दल भी भाग लेगे साथ ही हिमाचली कलाकारों को भी प्राथमिकता दी जायेगी। इसके साथ-साथ फैशन शो भी मुख्य आकर्षण रहेगा जिसमें ट्राइबल क्वीन का ख़िताब भी नवाजा जाएगा।
जनजातीय उत्सव का शुभारंभ शोभा यात्रा के साथ किया जायेगा।उन्होंने कहा कि जनजातीय उत्सव के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा विकासात्मक गतिविधियों से जुड़ी प्रदर्शनीयां भी लगाई जाए गी इसके अतिरिक्त 11 अगस्त से 13 अगस्त तक विभिन्न खेलों का भी आयोजन किया जायेगा। उपायुक्त ने उत्सव के सफलआयोजन को लेकर गठित उप समितियां के अध्यक्षों को भी आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा के सभी उप समितियां समन्वय के साथ अपनी जिम्मेवारियों का बखूबी से निर्वहन सुनिश्चित बनाएं। सहायक आयुक्त संकल्प गौतम ने बैठक का संचालन किया तथा बैठक में एसडीएम केलांग रजनीश शर्मा उदयपुर केशव राम , जिला के समस्त विभागीय अधिकारी तथा पंचायत प्रतिनिधियों के अतिरिक्त व्यापार मंडल व होटल एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।