Follow Us:

प्रत्येक पटवार-सर्किल में सरकारी भूमि का डाटा बेस हो तैयारः पठानिया  

|

धर्मशाला, शाहपुर 24 अगस्त: उपमुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि शाहपुर विस क्षेत्र के प्रत्येक पटवार सर्किल में सरकारी भूमि का डाटा बेस तैयार करें ताकि विकास कार्यों के लिए बिना किसी देरी के भूमि उपलब्ध हो सके। उपमुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने शनिवार को शाहपुर के मिनी सचिवालय  के सभागार में आपदा तथा राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि ईसीएचएस शाहपुर की  भूमि के हस्तांतरण का मामला पिछले कई वर्षों से लंबित था लेकिन अब 6 कनाल भूमि उनको हस्तांतरित कर दी गयी है इसके लिए शाहपुर के राजस्व अधिकारी एवं कर्मचारी बधाई के पात्र हैं।

उपमुख्य सचेतक ने कहा कि पारदर्शी, जवाबदेह और प्रभावी प्रशासन प्रदान करना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। प्रदेश सरकार ने आपदा राहत  मैन्युअल में उल्लेखनीय संशोधन कर आमजनमानस को राहत देने का प्रयास किया है । उन्होंने बताया कि पिछले एक वर्ष के दौरान शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत तहसील शाहपुर में राजस्व विभाग द्वारा आपदा तथा अन्य राहत के तहत 350 लाभार्थियों को 2.50 करोड़ की वितीय सहायता प्रदान की गई है । जबकि 350 तक्सीम ,250 निशानदेही के मामले निपटाकर  लोगों को  राहत पहुंचाई गई । इसके अतिरिक्त 30 हजार विभिन्न प्रमाणपत्र बनाये गए ।

उन्होंने बताया कि शाहपुर विस् के  धर्मशाला उपमंडल के अंतर्गत 5 पटवार सर्कलों में आपदा तथा अन्य राहत के अंतर्गत 146  लाभार्थियों को 1.40 करोड़ की वितीय सहायता प्रदान की गई । केवल पठानिया ने बताया कि काँगड़ा उमण्डल के तहत शाहपुर विधानसभा के  हारचक्कियाँ तहसील  के 5 पटवार सर्कलों  में 132 लाभार्थियों को लगभग 70 लाख की सहायता दी गयी । इसके अतिरिक्त 634 इंतकाल,70 निशादेही कर लोगों के जमीन सम्बन्धी मामलों का निदान किया गया तथा 3543 प्रमाणपत्र जारी किए गए । उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि कजलोट पटवार वृत के अंतर्गत कानूनगो हट के निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करें। इस अवसर पर  राजस्व अधिकारियों एवं कर्मचारियों से जमीन के  पुराने राजस्व नामों के स्थान पर नए नाम देने के सुझाव भी मांगें गए । समीक्षा बैठक में चैकीदारों के रिक्त पदों एवं अन्य कार्यालयों से सम्बंधित अन्य समस्याओं  के बारे में भी चर्चा की गई ।

उपमुख्य सचेतक ने सभी को आश्वस्त करते हुए कहा कि चरणबद्ध तरीके से हर समस्या का निदान किया जाएगा । इससे पहले एसडीएम शाहपुर करतार चंद ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि राजस्व संबंधी कार्यों को समय पर पूरा करने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने उपमुख्य सचेतक को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गए निर्देशों एवं सुझावों पर अक्षरशः पालन करेंगें। इस अवसर पर तहसीलदार शाहपुर दीक्षांत ठाकुर, नायब तहसीलदार शाहपुर राजिन्दर पठानिया, हारचक्कियाँ डीसी राणा, धर्मशाला से नायब तहसीलदार राकेश कुमार, दरिणी के नायब तहसीलदार राजिन्दर, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत राणा, उपमुख्य सचेतक के सलाहकार विनय, एचआरटीसी बीओडी के निदेशक विवेक राणा , सभी कानूननगो,पटवारी एवं राजस्व विभाग से सम्बंधित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे ।