Follow Us:

केलांग में जिला गुणवत्ता आश्वासन समिति की बैठक आयोजित

DESK |

  • जिला गुणवत्ता आश्वासन समिति प्रभावी क्रियान्वयन में रखें विशेष प्राथमिकता
  • समिति ने स्वास्थ्य संस्थानों में सुधार लाने पर किया विमर्श

केलांग में जिला गुणवत्ता आश्वासन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त राहुल कुमार ने लाहौल स्पीति में संचालित स्वास्थ्य संबंधित योजनाओं की गुणवत्ता की समीक्षा की। उन्होंने जिला में मौजूद स्वास्थ्य संस्थानों में समिति सदस्यों द्वारा अस्पताल में किए जाने वाले कार्यों की भी समीक्षा की।

बैठक में समिति के सदस्यों को निर्देशित करते हुए राहुल कुमार ने कहा कि क्वालिटी एश्योरेंस योजना के तहत जिला के अस्पतालों में व्यवस्थाओं को सुधारने और मरीजों को अधिक सुविधाएं मुहैया कराने के मकसद से जिला गुणवत्ता आश्वासन समिति का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित बनाया जाए।

उपायुक्त ने इस बात पर भी बल देते हुए कहा की समिति का मुख्य ध्येय ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर चिकित्सा सुविधाओं से महरूम मरीजों को अस्पतालों में उच्च स्तर की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाना है तथा अस्पताल में ओपीडी, बायोमेडिकल वेस्ट निस्तारण, डॉक्टर्स चेंबर, लेबोरेटरी, विभिन्न वार्ड आदि पर नजर रखने के साथ साथ अस्पताल में मौजूद अन्य सुविधाओं पर भी विशेष प्राथमिकता रखने की नितांत आवश्यकता है ।

जिला गुणवत्ता आश्वासन समिति के सदस्य सचिव मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रोशन लाल ने बताया कि कायाकल्प कार्यक्रम के माध्यम से सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों को प्रोत्साहित कर उनकी पहचान भी की जा रही है जो कि स्वच्छता और संक्रमण पर नियंत्रण करने के साथ साथ बायोमेडिकल वेस्ट प्रबंधन के लिए मानक प्रोटोकल का पालन सुनिश्चित बनाया जा रहा है ।

गुणवत्ता आश्वासन के डिस्ट्रिक्ट कंसलटेंट डॉ गीतांजलि ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से अस्पताल के गुणवत्ता से संबंधित विभिन्न बिंदुओं के बारे में बताया। उन्होंने बताया कि इस वर्ष जिला के 4 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों और 1स्वास्थ्य उपकेन्द्र ने कायाकल्प पुरस्कार जीतें हैं। बैठक में समिति के समस्त सदस्यों ने अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई और बहुमूल्य सुझाव भी रखें।