Follow Us:

एम्स के बाद ‘हवाई अड्डे’ की राजनीति पर BJP के 2 गुट आमने-सामने!

नवनीत बत्ता |

विधानसभा चुनावों के दौरान मुख्यमंत्री को लेकर बीजेपी में हुई बदलाव की राजनीति से हर कोई वाक़िफ है। ये तो पहले से ही स्पष्ट हो चुका है कि प्रदेश में बीजेपी के 2 गुट काम कर रहे हैं। लेकिन, अब इन दो गुटों की अंदरूनी भिड़ंत एक बार फिर शुरू हो गई है।

जी हां, पहले सेंट्रल यूनिर्वसिटी को देहरा में बनाने का मामला लंबे समय तक राजनीतिक पलड़े में झूलता रहा। फिर एम्स को लेकर और अब बीजेपी नेताओं ने नया मुद्दा तैयार कर दिया है जो हवाई अड्डे को लेकर है। हाल ही में NGT की एक रिपोर्ट ने कहा था कि हिमाचल प्रदेश में अग़र कहीं कोई बड़ा हवाई अड्डा बनना है तो उसके लिए हमीरपुर-बिलासपुर का बॉर्डर एरिया जाहू एक उपयुक्त जगह है।

लोकसभा चुनावों के मद्देनजर हमीरपुर से सांसद अनुराग ठाकुर ने बकायदा यहां हवाई अड्डा बनने की कवायद को तेज किया। लेकिन, इसी बीच मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का दिल्ली दौरा बीजेपी के 2 गुटों में राजनीति की वजह बन गया है। मुख्यमंत्री ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्री से मुलाक़ात कर मंडी में इंटरनेशनल एयरपोर्ट देने की बात कही, जिसके बाद बकायदा एक टीम ने मंडी में कई जगहों को निरीक्षण भी किया।

ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने कहा कि 5 जगहों को चिन्हित किया जा चुका है और जल्द ही इसका ऐलान कर दिया जाएगा। इसी बीच सूत्रों का कहना है कि कुछ दिनों पहले भी एक टीम यहां सर्वेक्षण के लिए आने वाली थी, लेकिन बीजेपी की अंदरूनी राजनीति के चलते टीम ने दौरा रद्द कर दिया।

ख़ैर जो भी हो, लेकिन अब ये सवाल उठाना लाज़मी है कि बीजेपी की 2 गुटों की राजनीति में ये मुद्दा भी पहले की तरह लटका तो नहीं रह जाएगा। प्रदेश के सबसे बड़े हवाई अड्डे का सपने देखने वाली जनता का प्लेन हिमाचल में लैंड भी करेगा या फिर वाया हमीरपुर-मंडी होकर कहीं वापस दिल्ली चला जाएगा…??