Follow Us:

Hamirpur: भोरंज को नगर पंचायत बनाने के लिए करें सहयोग: सुरेश कुमार

|

 

समाचार फर्स्‍ट नेटवर्क

विधायक सुरेश कुमार ने कहा है कि उपमंडल मुख्यालय भोरंज को एक शहर का रूप देने और यहां सभी आधुनिक सुविधाओं का प्रावधान करने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में भोरंज को नगर पंचायत का दर्जा प्रदान करने के लिए विस्तृत प्रारूप तैयार किया जा रहा है। इसके क्रियान्वयन के लिए स्थानीय निवासियों के सहयोग की भी आवश्यकता रहेगी।
शनिवार को तरक्वाड़ी में भोरंज कला एवं खेल मंच द्वारा आयोजित सायर उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करते हुए सुरेश कुमार ने कहा कि भोरंज को एक आदर्श उपमंडल मुख्यालय के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहां अस्पताल भवन और लाइब्रेरी केे विस्तार, स्टेडियम के निर्माण, सम्मू ताल में बस स्टैंड का निर्माण और सम्मू ताल के जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण जैसे बड़े प्रोजेक्टों पर कार्य किया जा रहा है। सम्मू ताल के सौंदर्यीकरण पर 2 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं और अब इसके लिए 2.67 करोड़ की अतिरिक्त धनराशि का प्रावधान भी किया जा रहा है। इससे यह क्षेत्र एक पर्यटक स्थल के रूप में अपनी पहचान बनाएगा।
सुरेश कुमार ने बताया कि भोरंज विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न इलाकों को अलग-अलग तहसीलों एवं ब्लॉकों के बजाय एक ही प्रशासनिक इकाई में शामिल करने की संभावनाएं भी तलाशी जा रही हैं, ताकि विकास कार्यों को बेहतर ढंग से अंजाम दिया जा सके।
सायर उत्सव के आयोजन के लिए भोरंज कला एवं खेल मंच और मानिल म्यूजिक अकादमी की सराहना करते हुए सुरेश कुमार ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से हमारी समृद्ध लोक संस्कृति का संरक्षण होता है। उन्होंने तरक्वाड़ी में सुलभ शौचालय के लिए 10 लाख रुपये, सम्मू ताल में मोक्षधाम के निर्माण के लिए 15 लाख रुपये और सायर उत्सव आयोजन समिति को 21 हजार रुपये देने की घोषणा भी की। इससे पहले उन्होंने दीप प्रज्वलन के साथ सायर उत्सव का शुभारंभ किया।
समारोह के दौरान बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। जबकि, महिला मंडल सम्मू की महिलाओं ने पोषण माह के तहत पारंपरिक व्यंजनों की प्रदर्शनी लगाई। स्थानीय पंचायत प्रधान पूजा देवी ने स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत स्वच्छता की शपथ दिलवाई।
इस अवसर पर कांगड़ा सहकारी प्राथमिक कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक के अध्यक्ष राम चंद्र पठानिया, एसडीएम संजय स्वरूप, भोरंज कला एवं खेल मंच के अध्यक्ष कुलदीप डोगरा, महासचिव एडवोकेट दिनेश संधू और गुलशन संधू, उपाध्यक्ष देवराज, सहसचिव बीना देवी और कैप्टन राकेश कुमार, समन्वयक देवेंद्र ठाकुर समन्वयक, कोषाध्यक्ष संदीप कतना, मानिल म्यूजिक अकादमी के निदेशक रमेश रांगड़ा और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित रहे।