Follow Us:

किशोरावस्था के तनाव के सही प्रबंधन से ही मिलती है सफलता

|

 

Hamirpur: बाल विकास परियोजना हमीरपुर के सौजन्य से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत किशोरियों के लिए तनाव प्रबंधन शिविर का आयोजन राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हमीरपुर तथा द मैग्नेट पब्लिक स्कूल हमीरपुर में किया गया।

शिविर में वृत्त पर्यवेक्षक एवं संरक्षण अधिकारी प्रदीप कुमार चौहान ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की जानकारी दी।उन्होंने किशोरियों को अपने स्वास्थ्य तथा शिक्षा पर विशेष ध्यान रखने के लिए प्रेरित किया। दोनों शिविरों की मुख्य वक्ता एवं मनोचिकित्सक डॉ. अनुपम कुमारी ने किशोरियों को तनाव क्या होता है और तनाव कितने प्रकार होते हैं और किस तरह के तनाव से कैसे निपटना है, इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया।

उन्होंने बताया कि किशोरावस्था में कई प्रकार के तनाव से गुजरना पड़ता है। इस तनाव का प्रबंधन सही ढंग से करने वाले किशोर-किशोरियां हर क्षेत्र में बेहतर परिणाम ला सकते हैं।
डॉ. अनुपम कुमारी ने किशोरियों को पढ़ाई के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने, उचित निद्रा लेने तथा समय के बेहतर प्रबंधन के संबंध में कई महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उन्होंने किशोरियों को अपनी आम दिनचर्या में शिक्षा के साथ-साथ व्यायाम, योग और ध्यान को शामिल करने के लिए भी प्रेरित किया। दोनों शिविरों में कुल मिलाकर लगभग 160 किशोरियों को तनाव प्रबंधन की जानकारी दी गई।
राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला की प्रधानाचार्य पूनम चौहान और द मैग्नेट पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य अरुण कुमार चौहान ने शिविर के आयोजन के लिए विभाग एवं अधिकारियों का धन्यवाद किया। उन्होंने किशोरियों को इस तरह के कार्यक्रमों का लाभ उठाने और अपने जीवन में एक नियमित और बेहतर दिनचर्या तय करने के लिए प्रेरित किया। शिविर में पर्यवेक्षक सुमन लता और अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।