Follow Us:

हिमाचल में कांस्टेबल भर्ती: निगेटिव मार्किंग के साथ फिजिकल और लिखित परीक्षा में कड़ी शर्तें, विस्‍तार से जानें

|

Himachal:  हिमाचल प्रदेश में होने जा रही विशेष पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा में इस बार निगेटिव मार्किंग लागू की गई है। प्रत्येक गलत उत्तर पर 0.25 अंक काटे जाएंगे, और यदि किसी प्रश्न का उत्तर नहीं दिया गया, तब भी निगेटिव मार्किंग होगी। हालांकि, अगर चार विकल्पों में से कोई भी सही नहीं लगता है, तो पांचवां विकल्प चुनने पर अंक नहीं कटेंगे। यह लिखित परीक्षा 90 अंकों की होगी, जिसके लिए अभ्यर्थियों को दो घंटे का समय मिलेगा।

फिजिकल टेस्ट के बाद ही लिखित परीक्षा का मौका
जो अभ्यर्थी फिजिकल ग्राउंड टेस्ट पास करेंगे, उन्हें ही लिखित परीक्षा में बैठने का अवसर मिलेगा। लिखित परीक्षा का आयोजन लोकसेवा आयोग द्वारा किया जाएगा, जबकि फिजिकल टेस्ट पुलिस विभाग आयोजित करेगा। चयनित कांस्टेबलों को पीटीसी डरोह में नौ महीने का विशेष कमांडो कोर्स करवाया जाएगा, और जो अभ्यर्थी यह कोर्स पास नहीं करेंगे, उन्हें भर्ती से बाहर कर दिया जाएगा।

शारीरिक मापदंडों पर अंक आधारित चयन

 

  • पुरुष और महिला अभ्यर्थियों की लंबाई के आधार पर अंक
    पुरुष अभ्यर्थियों की लंबाई के अनुसार 0 से 6 अंक दिए जाएंगे। 5 फीट 7 इंच लंबाई पर एक अंक, 5 फीट 8 इंच पर दो अंक, और 6 फीट या उससे अधिक लंबाई पर छह अंक मिलेंगे। महिलाओं के लिए 5 फीट 3 इंच लंबाई पर एक अंक और 5 फीट 8 इंच या उससे अधिक लंबाई पर छह अंक दिए जाएंगे।

 

  • दौड़ और शारीरिक परीक्षण
    पुरुष अभ्यर्थियों को 1500 मीटर दौड़ 5 मिनट 30 सेकेंड में पूरी करनी होगी। ऊंची कूद 1.35 मीटर और 100 मीटर रेस 14 सेकेंड में करनी होगी। वहीं, महिलाओं के लिए 800 मीटर दौड़ 3 मिनट 45 सेकेंड में पूरी करनी होगी। अन्य शारीरिक मानकों के अनुसार ऊंची कूद 1.10 मीटर और 100 मीटर रेस 17 सेकेंड में पूरी करनी होगी।


एनसीसी सर्टिफिकेट के आधार पर अतिरिक्त अंक

एनसीसी सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थियों को भी अतिरिक्त अंक मिलेंगे। ‘सी’ सर्टिफिकेट पर 4 अंक, ‘बी’ सर्टिफिकेट पर 2 अंक और ‘ए’ सर्टिफिकेट पर एक अंक दिया जाएगा।


आवेदन और शुल्क

दसवीं और बारहवीं कक्षा पास हिमाचली युवा ही इस भर्ती में शामिल हो सकेंगे। सामान्य श्रेणी के पुरुषों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये और आरक्षित वर्ग के पुरुषों के लिए 150 रुपये रखा गया है। दिव्यांग अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्र नहीं होंगे।