Follow Us:

चीन के ड्रोन बार-बार भारत में घुस रहे हैं, किन्नौर के विधायक का दावा

|

 

Indo-China border security concerns: हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में इंडो-चाइना बॉर्डर पर चीन के ड्रोन बार-बार भारत की सीमा में प्रवेश कर रहे हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राज्य के राजस्व मंत्री और किन्नौर के विधायक जगत सिंह नेगी ने यह दावा करते कहा कि शिपकी और पूह ब्लॉक के सामने ऋषि डोगरी में स्थानीय लोग चीन के ड्रोन की गतिविधियों की शिकायत कर रहे हैं।

मंत्री ने बताया कि पिछले 4-5 दिनों के दौरान चीन के ड्रोन देखे गए हैं और यह भारतीय एयर स्पेस का उल्लंघन कर रहे हैं। उन्होंने चिंता व्यक्त करते हुए कहा, “भले ही चीन हमारे एयर स्पेस का वॉयलेशन कर रहा है, लेकिन भारत सरकार की ओर से इस पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।” स्थानीय लोगों में इस स्थिति को लेकर घबराहट है और उन्हें आशंका है कि चीन ड्रोन के जरिए संवेदनशील जानकारी जुटा रहा है।

जगत सिंह नेगी ने कहा कि इन ड्रोन को न केवल स्थानीय लोगों ने देखा है, बल्कि सेना के जवानों ने भी इन्हें पहचाना है। उन्होंने यह भी दावा किया कि किन्नौर जिले में एक चीनी विमान भी भारत की सीमा में देखा गया है।

नेगी ने कहा, “ऐसा लगता है कि चीन ड्रोन के माध्यम से बॉर्डर एरिया में भारत की गतिविधियों पर नजर रख रहा है।” उन्होंने केंद्र सरकार से तुरंत इस मामले पर कार्रवाई करने की अपील की और कहा कि यह मामला सेना की जिम्मेदारी है कि इसे केंद्र के ध्यान में लाएं।

240 किलोमीटर लंबी सीमा पर खतरा


जगत सिंह नेगी ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी बार-बार कहते हैं कि भारत की सीमा में कोई नहीं घुस सकता, लेकिन यह बात अब गलत साबित हो चुकी है। उन्होंने कहा, “चीन हजारों किलोमीटर लद्दाख में भारत की सीमा में घुस चुका है, और अब धीरे-धीरे हिमाचल के बॉर्डर पर भी खतरा मंडरा रहा है।”

उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश में किन्नौर की 240 किलोमीटर लंबी सीमा चीन के साथ लगती है, जिसमें अकेले किन्नौर जिले की 160 किलोमीटर सीमा चीन से लगती है। पहले भी किन्नौर में कई बार चीन के ड्रोन की गतिविधियों की जानकारी सामने आई है।